उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

25 मई को ऑनलाइन दिलाई जाएगी ग्राम प्रधानों को शपथ- पंचायतीराज मंत्री

By

Published : May 24, 2021, 2:13 AM IST

यूपी में पंचायत चुनावों में जीते हुए प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी. पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि शासन की तरफ सभी जिलों के प्रधानों को 25 मई को ऑनलाइन शपथ ग्रहण कराई जाएगी.

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह
पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह

मुरादाबाद: जिला पंचायत चुनाव के परिणाम दो मई को आने के बाद प्रदेश के सभी पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधानों की शपथ ग्रहण होनी बाकी है. पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नवनिर्वाचित प्रधानों की शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शासन की तरफ सभी जिलों के प्रधानों को 25 मई को ऑनलाइन शपथ ग्रहण कराई जाएगी. उसके बाद 27 मई को ग्राम सभा की बैठक करके चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण कर दिया जाएगा. जिन प्रधानों की शपथ ग्रहण अभी नहीं हो पाएगी, उनके पंचायत क्षेत्रो में ग्राम प्रधान सदस्य के चुनाव की प्रक्रिया पूरी करायी जाएगी.

जानकारी देते पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह.

इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा ने अभी मुरादाबाद जनपद में किसी जिला पंचायत अध्यक्ष की घोषणा नहीं की है, लेकिन जिसकी भी घोषणा पार्टी की तरफ से की जाएगी हम चाहेंगे कि वही जिला पंचायत अध्यक्ष बने.

शपथ ग्रहण कार्यक्रम की जानकारी
पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने ग्राम प्रधानों की शपथ ग्रहण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत चुनाव के बाद ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों की शपथ ग्रहण होना है. 24 मई को पंचायत गठन की प्रकिया पूरी हो जाएगी और 25 मई को सभी प्रधानों की ऑनलाइन शपथ का कार्यक्रम किया जाएगा. शपथ पूर्ण हो जाने के बाद 27 मई को ग्राम सभा की बैठक करके चुनाव की प्रक्रिया को पूर्ण कर दिया जाएगा.

जिला पंचायत ओर क्षेत्र पंचायतों अध्यक्ष के चुनाव के लिए जारी होगी अधिसूचना

इसके अलावा क्षेत्र पंचायत ओर जिला पंचायतों के अध्यक्ष और प्रमुखों का चुनाव भी होना बाकी है. अभी कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में पूरी सरकार मुख्यमंत्री योगी के नेतृव में कोरोना जैसी महामारी को नियंत्रित करने का काम कर रही है. जैसे ही स्थिति सामान्य हो जाएगी अधिसूचना जारी कर जिला पंचायत ओर क्षेत्र पंचायतों अध्यक्ष के चुनाव संपादित करा दिए जाएंगे.

जल्द ही पूरी की जाएगी ग्राम पंचायत सदस्यों के गठन की प्रक्रिया

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायतों के गठन के लिए दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्वाचित होना जरूरी है. तभी किसी ग्राम पंचायत का गठन पूरा माना जाएगा. बड़ी संख्या में ऐसी ग्राम सभाएं हैं, जहां ग्राम पंचायत के सदस्यों का जो भी निर्धारक लक्ष्य है पूरा नहीं है. उसको जल्दी पूरा करके उनकी भी गठन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

नहीं हुई है जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी की घोषणा
उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी ने पंचायत सदस्य प्रत्याशियों को घोषित करके चुनाव लड़ा था. पंचायत सदस्यों के बाद मुरादाबाद में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए भी पार्टी प्रत्याशी की घोषणा करेगी. अभी किसी की घोषणा नहीं की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details