उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: प्रदूषण नियंत्रण के लिए अवैध भट्टियों पर चलेगा बोर्ड का डंडा

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद प्रदूषित देश के टॉप दस शहरों में पहले नम्बर पर आता रहा है. अब थोड़ी स्थिति में सुधार आने के बाद भी चार नम्बर पर बना हुआ है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इसके लिए अवैध रूप से चलने वाली पीतल की भट्टी और कारखानों पर कार्रवाई की है.,जिससे आने वाले समय मे हवा में प्रदूषण का खतरा कम होगा.

By

Published : Nov 2, 2019, 4:47 PM IST

प्रदूषण के कारण सांस लेने में हो रही है परेशानी.

मुरादाबाद:दीपावली के बाद दिल्ली एनसीआर समेत शहर भी प्रदूषण की चपेट में है. हवा में प्रदूषण का आलम यह रहा कि सबसे ज्यादा प्रदूषित देश के टॉप दस शहरों में पहले नम्बर पर रहा. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इसके लिए अवैध रूप से चलने वाली पीतल की भट्टी, और कारखानों पर कार्रवाई की है, जिससे आने वाले समय मे हवा में प्रदूषण का खतरा कम होगा.

प्रदूषण के कारण सांस लेने में हो रही है परेशानी.
प्रत्येक व्यक्ति की उम्र पांच साल हुई कम
प्रदूषण विभाग ने भले ही अवैध रूप से चल रही पीतल की भट्टियों और कारखानों पर नकेल कसी हो, जिससे प्रदूषण पर थोड़ा सा नियंत्रण पाया. लेकिन जिले में शहर प्रदूषित हवा खतरा बरकरार है. विशेषज्ञों की मानें तो शहर की हवा इतनी जहरीली हो गयी है कि प्रत्येक व्यक्ति की उम्र पांच साल कम हो गयी है और बाकी जिंदगी दवाओं के सहारे है. प्रदूषण विभाग इसके लिए निरंतर प्रयास कर रहा है. हवा को स्वच्छ बनाने के लिए चालीस भट्टियों को सील किया गया है.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जो पहल शुरू की है वह बहुत ही सराहनीय है, जिससे आने वाले समय मे लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. दीपावली के बाद स्थिति खराब हो गयी थी. प्रदूषण बोर्ड की तरफ से प्रदूषण पर नियंत्रण करने लोगों को राहत की सांस मिलेगी.
-शाहरुख, मुरादाबाद निवासी

प्रदूषण की स्थिति सही नहीं है. मौसम में अनुसार प्रदूषण सूचकांक घटता बढ़ता रहता है. प्रदूषण को नियंत्रित जिसके लिए अवैध भट्टियों और कारखानों पर कार्रवाई की गयी है, जिसमें प्रदूषण कंट्रोल डिवाइस नहीं लगी हुई थी. आने वाले समय मे और उद्योग भट्टियों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी. प्रदूषण पर नियंत्रण किया जाएगा.
-अजय शर्मा, प्रदूषण बोर्ड अधिकारी

इसे भी पढ़ें-मुरादाबाद: जिला अस्पताल से आउटसोर्सिंग कर्मियों की सेवा समाप्त, किया धरना प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details