उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: अमेरिका की सबसे बड़ी आयात कंपनी पर संकट के बादल, निर्यातकों को डेढ़ अरब के नुकसान की आशंका

यूपी के मुरादाबाद में पीतल उत्पादों का निर्यात करने वाले निर्यातकों को बड़ा झटका लगा है. अमेरिका की सबसे बड़ी पीतल आयात करने वाली कम्पनी पीयरवन के दिवालिया होने का मामला सामने आया है.

etv bharat
पीतल निर्यातकों को डेढ़ अरब रुपये का नुकसान.

By

Published : Feb 25, 2020, 8:50 AM IST

मुरादाबाद: पीतल उत्पादों के जरिए विदेशों से हजारों करोड़ रुपये की मुद्रा लाने वाले इस उद्योग को अमेरिका से बड़ा झटका लगा है. अमेरिका की सबसे बड़ी आयात कम्पनियों में से एक पीयरवन के दिवालिया होने के चलते शहर में निर्यातकों में हड़कम्प मचा हुआ है. दुनिया की सबसे बड़ी आयात कम्पनियों में गिनी जाने वाली पीयरवन के दिवालिया होने के बाद ईसीजीसी ने भी कम्पनी को निर्यात होने वाले उत्पादों के पेमेंट पर बीमा कवर देने से रोक लगा दी है.

अमेरिका की सबसे बड़ी आयात कम्पनी मुश्किलों में.

ईसीजीसी से बीमा कवर लेने वाले अट्ठारह निर्यातकों ने पच्चीस करोड़ रुपये के नुकसान होने का दावा किया है. शहर के कई निर्यातकों ने बगैर बीमा कवर के पीयरवन को उत्पाद सप्लाई किए थे. इसके चलते डेढ़ अरब के नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

मुरादाबाद से निर्यात होने वाले लगभग साठ फीसदी उत्पाद अमेरिका के ग्राहकों को भेजे जाते हैं. अमेरिका की सबसे बड़ी आयात कम्पनियों में शुमार पीयरवन इम्पोर्ट पूरी दुनिया में अपने स्टोरों के जरिए ग्राहकों तक पीतल उत्पाद पहुंचाने का काम करती है. पिछले कुछ समय से मुश्किलों में घिरी पीयरवन इम्पोर्ट कम्पनी अमेरिका में दिवालिया घोषित हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें-विदेश तक पहुंच रहीं मुरादाबाद की ट्रॉफियां, 300 करोड़ का होता है व्यापार

कम्पनी को मुरादाबाद से बड़े पैमाने पर पीतल उत्पाद सप्लाई किए जाते थे. कम्पनी के दिवालिया घोषित होने के बाद शहर के पीतल निर्यातकों में हड़कम्प मचा हुआ है. निर्यातकों को बीमा कवर देने वाली ईसीजीसी अधिकारियों के मुताबिक अब तक अट्ठारह निर्यातक के पच्चीस करोड़ रुपये की पेमेंट फंसने की सूचना दर्ज कर चुके हैं. अधिकारी निर्यातकों को अब पीयरवन कम्पनी को भेजे जाने वाले उत्पादों के पेमेंट पर बीमा कवर नहीं दे रहें है.

विदेशों में निर्यात करने वाले ज्यादा निर्यातक अपने पेमेंट का बीमा कवर ले लेते हैं, लेकिन शहर में ऐसे कई निर्यातक हैं जो बिना पेमेंट बीमा लिए निर्यात करते हैं. शहर के कारोबारियों के मुताबिक कई निर्यातकों ने पीयरवन को बिना पेमेंट बीमा लिए उत्पाद भेजे थे. इनका भुगतान डूब गया है. साथ ही कुछ निर्यातकों ने बीमा कवर की लिमिट से ज्यादा का सामान सप्लाई किया था.

इसे भी पढ़ें-अब मुरादाबाद के अन्नदाता फूलों की खेती से महका रहे अपना जीवन

पीयरवन के दिवालिया घोषित होने के बाद निर्यातक परेशानी में हैं. पेमेंट बीमा लेने वाले निर्यातकों को तो सरकार से बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा, लेकिन बिना बीमा लिए कारोबार कर रहे निर्यातकों को कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. अधिकारी भी निर्यातकों से पीयरवन कम्पनी को उत्पाद न भेजने की अपील कर रहें हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details