उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद: दवा फैक्ट्री में खामियां मिलने पर प्रशासन ने की कार्रवाई, किया सील

By

Published : May 6, 2020, 7:25 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में प्रशासन ने एक दवा बनाने वाली फैक्ट्री को सील कर दिया है. इस फैक्ट्री में विटामिन की गोलियां बनाई जा रही थीं, जिस पर गलत जानकारी लिखी जा रही थी.

medicine factory sealed
दवाई फैक्ट्री सील.

मुरादाबाद: जनपद के मझोला थाना क्षेत्र स्थित मिलन विहार कॉलोनी में प्रशासन ने छापा मारकर कार्रवाई करते हुए एक दवा फैक्ट्री को सील कर दिया है. खाद्य विभाग के अधिकारियों की जांच में फैक्ट्री में बन रही दवाइयों पर गलत जानकारी लिखने का मामला सामने आया है. सील की गई फैक्ट्री में विटामिन की गोलियां बनाई जा रही थीं.

खाद्य विभाग ने दवाइयों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी. मिलन विहार कॉलोनी में पिछले काफी समय से एक दवा फैक्ट्री चलने की जानकारी खाद्य विभाग को मिल रही थी. जिला प्रशासन के निर्देश पर खाद्य विभाग ने फैक्ट्री में छापेमारी कर दवाइयों की जांच की, जिसके बाद अनिमियता मिलने पर कार्रवाई की गई है.

दवाओं पर लिखी जा रही गलत डेट
फैक्ट्री में बन रहीं दवाइयों पर दवाई बनने की गलत डेट लिखी जा रही थी. साथ ही जिस एड्रेस पर दवा कम्पनी होना बताया गया था वह भी जांच में गलत पाया गया. फैक्ट्री मालिक अधिकारियों के सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया, जिसके बाद फैक्ट्री को सील कर दिया गया. खाद्य विभाग की टीम ने फैक्ट्री में तैयार की गई विटामिन की गोलियों के सैम्पल जांच के लिए भेजे हैं.

लम्बे समय से चल रही फैक्ट्री
अधिकारियों के मुताबिक जांच रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी. शहर के पॉश कॉलोनी में लम्बे समय से चल रही इस फैक्ट्री पर अधिकारियों ने पहले कार्रवाई नहीं की, जबकि इसकी शिकायत लम्बे समय से मिल रही थी. जनपद में पहले भी बड़े पैमाने पर फर्जी दवा फैक्ट्रियां पकड़ी जा चुकी हैं. बावजूद इसके इन पर पूरी तरह लगाम कसने में प्रशासन फेल ही साबित हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details