उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 6, 2021, 5:11 AM IST

ETV Bharat / state

मिर्जापुर के जंगलों में लगी आग, दो जिलों से बुलाई गई फायर ब्रिगेड

मिर्जापुर जिले में जंगल को आग ने अपनी चपेट में ले लिया है. बताया जाता है कि यह आग कई किलोमीटर के दायरे में फैल चुकी है. आग को बुझाने के लिए अगल-बगल के जिलों से फायर ब्रिगेड की गाड़ी बुलाई गई है. अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है.

मिर्जापुर के जंगलों में लगी आग
मिर्जापुर के जंगलों में लगी आग

मिर्जापुर: जिले के मड़िहान के सिकहटी जंगल में शुक्रवार को आग लगने से सैकड़ों बीघे क्षेत्र में लगे लाखों किमती पौधे धू-धू कर जल गए. आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड के जवान व वनकर्मी घंटों जूझते रहे. देर शाम तक सफलता नहीं मिलने पर डीएम ने जिलाधिकारी सोनभद्र और वाराणसी डीएम से फोन पर वार्ता कर फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीम को भेजने की मांग की. अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है.

मिर्जापुर के जंगलों में लगी आग

जंगल में लगी भयानक आग
लालगंज रेंज के बहुती बीट और मड़िहान के सिकहटी जंगल में शुक्रवार को आचनक आग लगने से सैकड़ों बीघे क्षेत्र में लगे लाखों पौधे नष्ट हो गए. दर्जनों कीमती पेड़ आग में जलकर राख हो गए. सूचना मिलेते ही मौके पर पहुंचे दो दमकल के साथ मड़िहान व पटेहरा चौकी पुलिस के जवान आग को काबू में करने का प्रयास करते रहे, लेकिन आग इतना भयानक रूप धारण कर लिया है कि देर शाम तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका. इसके साथ ही आग बुझाने के लिए जिले से फायर ब्रिगेड के जवान व वनकर्मी अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह ,उप जिलाधिकारी रोशनी सिंह यादव के नेतृत्व में घंटों से आग बुझाने के लिए जूझते रहे, लेकिन सफलता नहीं मिली.

इसे भी पढ़ें-टीबी के रोगियों को गोद लें सक्षम लोगः राज्यपाल

आग बुझाने के लिए वाराणसी से एनडीआरएफ और फायर बिग्रेड के साथ ही सोनभद्र से भी फायर बिग्रेड की गई मांग
देर शाम तक आग पर काबू नहीं पाने पर जिलाधिकारी ने वाराणसी से एनडीआरएफ की टीम व सोनभद्र से दो फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलवाया. आग को बुझाने के लिए जिलाधिकारी सोनभद्र एवं जिलाधिकारी वाराणसी से फोन पर वार्ता कर फायरबिग्रेड की मांग के साथ ही एनडीआरएफ के कमांडेंट से भी एनडीआरएफ की टीम भेजने के लिए फोन पर वार्ता की. एनडीआरएफ की टीम व सोनभद्र से दो फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलवाया गया है. इसके अलावा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया है की आसपास के विकासखंड के ग्राम पंचायतों में चल रहे हैं टैंकरों में पानी भरवा कर तत्काल जंगल मेंं आग बुझाने केेे लिए भेजा जाय.

आग की लपटें की वजह से आवागमन बाधित बिजली आपूर्ति भी की गई कट
आग की तेज लपटें जंगल से रात तक निकलती रहीं है. विकराल आग को देखते हुई जिला प्रशासन ने पटेहरा-मिर्जापुर मार्ग पर यातायात रोक दिया है और बिजली सप्लाई भी बंद करा दी है. दमकल कर्मियों ने हिम्मत अभी नहीं हारी और आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत कर रहे. क्षेत्राधिकारी अजय कुमार राय, वन कर्मियों संग इंस्पेक्टर मड़िहान राजकुमार सिंह, चौकी प्रभारी पटेहरा हवलदार पाल, वन रेंजर लालगंज व मड़िहान बचाव कार्य में लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details