उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठः राशन डीलर के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

मेरठ में राशन डीलरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों ने डीएम को ज्ञापन सौंपा. ग्रामीणों का आरोप है कि डीलर राशन बाजार में बेच देते हैं, जिससे लोगों को सस्ते राशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

By

Published : Feb 24, 2020, 5:38 PM IST

etv bharat
राशन डीलर के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

मेरठ :उत्तर प्रदेश के मेरठ में आज राशन डीलरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर समयपुर सिसौली के ग्रामीण डीएम कार्यालय पहुंचे. यहां ग्रामीणों ने डीएम को एक ज्ञापन सौंपा. ग्रामीणों का आरोप है कि राशन डीलर समय पर राशन नहीं देते. साथ ही राशन लेने जाने पर उन्हें धमकी दी जाती है.

कालाबाजारी के खिलाफ ग्रामीणों ने किया जमकर प्रदर्शन

राशन डीलर के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

जब से खाद्य सुरक्षा योजना लागू हुई है तभी से डीलरों की कालाबाजारी शुरू हो गई है. जिसके चलते स्थानीय लोगों में डीलरों के खिलाफ आक्रोश बढ़ने लगा है. डीलर लोगों को अनाज न देकर उसे अधिक दामों में बाजार में बेच देते हैं. उनके इस कारनामें से समयपुर सिसौली के ग्रामिणों में भारी रोष है. इसी कड़ी में आज स्थानीय लोग इकट्ठा हुए और डीएम कार्यालय पर डीलरों के खिलाफ प्रदर्शन किया. हालांकि यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी ग्रामीण डीलरों के खिलाफ शिकायत कर चुके हैं. लेकिन प्रशासन की ओर से अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया.

ग्रामीणों का आरोप है कि राशन डीलर लोगों को पूरा राशन नहीं देते. वहीं 50 प्रतिशत ग्रामीणों को अब तक राशन कार्ड भी नहीं मिले हैं. इस लापरवाही के चलते क्षेत्र वासियों को सस्ते राशन का लाभ नहीं मिल पा रहा. लोगों का कहना है कि पिछले पांच माह उन्हें राशन नहीं मिला है.

राशन संबंधित समस्या बहुत है. पुराने डीलर गजेन्द्र सिंह पर एफआईआर दर्ज है, लेकिन फिर भी वे तीन एजेंसी चला रहा है. ग्राम प्रधान, पूर्ति निरीक्षक और खाद्य विभाग की इसमें पूरी मिलीभगत है. शिकायत करने वालों के राशन कार्ड निरस्त कर दिए जाते हैं.

भास्कर वर्मा ग्रामीण

ABOUT THE AUTHOR

...view details