उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ मंडल में माइक्रो एटीएम से ग्राहकों को 6 अरब 96 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान

By

Published : Jun 11, 2020, 10:53 PM IST

यूपी के मेरठ मंडल में लॉकडाउन में अब तक 6 अरब 96 करोड़ रुपये से अधिक का पेमेंट माइक्रो एटीएम से ग्राहकों को किया गया. मेरठ मंडल के सभी 6 जनपदों मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में बैक मित्रों और डाक विभाग के क​र्मचारियों ने ग्राम पंचायतों में जाकर ग्राहकों को माइक्रो एटीएम के माध्यम से पेमेंट किया.

etv bharat
माइक्रो एटीएम.

मेरठ: लॉकडाउन में किसी भी व्यक्ति को असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार के निर्देश पर बैंक खाते में जमा ग्राहक के पैसे को उसकी जरूरत के हिसाब से उसके घर पर जाकर दिया गया. यह कार्य माइक्रो एटीएम के माध्यम से डाक​​ विभाग के कर्मचारियों के अलावा बैंक मित्रों ने किया. मेरठ मंडल के 6 जिलों में लॉकडाउन की अवधि में अब तक 6 अरब 96 करोड़ रुपये से अधिक का पेमेंट माइक्रो एटीएम से ग्राहकों को किया गया.

मेरठ मंडल के सभी 6 जनपदों मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में बैक मित्रों और डाक विभाग के कर्मचारियों ने ग्राम पंचायतों में जाकर ग्राहकों को माइक्रो एटीएम के माध्यम से पेमेंट किया. संयुक्त विकास आयुक्त उदयी राम के अनुसार मंडल में डाक विभाग के 773 कर्मचारी और 1659 बैंक मित्रों ने ग्राम पंचायतों में घर-घर जाकर ग्राहकों को उनकी जरूरत के अनुसार माइक्रो एटीएम की मदद से पैसा उपलब्ध कराया.

मेरठ मंडल में माइक्रो एटीएम से लॉकडाउन के दौरान पैसा देने की व्यवस्था 2 अप्रैल से शुरू की गई थी. इसके तहत अभी तक डाक विभाग के कर्मचारियों द्वारा मंडल के 160782 लाभार्थियों को 2 अरब 5 करोड़ 71 लाख 85 हजार 991 रुपये उपलब्ध कराए गए. वहीं बैंक मित्रों ने 2404018 लाभार्थियों को 4 अरब 91 करोड़ 3 लाख 68 हजार 949 रुपये का घर-घर जाकर भुगतान किया.

माइक्रो एटीएम से भुगतान की व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों में इसलिए शुरू की गई थी ताकि लॉकडाउन के दौरान लोग बैंक जाने से बच सकें. साथ ही लोगों की जरूरत घर पर ही पूरी हो जाए. यदि केवल मेरठ जिले में हुए भुगतान की बात की जाए तो यहां बैंक मित्रों द्वारा 75 करोड़ 64 लाख 45 हजार 400 रुपये का भुगतान घर-घर जाकर माइक्रो एटीएम से किया गया. वहीं डाक विभाग के क​र्मचारियों ने मेरठ जिले में 6 करोड़ 16 लाख 70 हजार 330 रुपये का भुगतान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details