उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कृषि मंत्री ने कहा, स्थापित करें फसल प्रदर्शन का मॉडल

By

Published : Nov 12, 2020, 10:34 PM IST

उत्तर प्रदेश के मरेठ जिले में स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय का कृषि मंत्री ने निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वहां किए गए शोध कार्यक्रमों की जानकारी भी ली.

कृषि यूनिवर्सिटी में​ निरीक्षण करते कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही.
कृषि यूनिवर्सिटी में​ निरीक्षण करते कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही.

मेरठ:सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय का गुरुवार को प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ने निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वहां किए जा रहे विभिन्न शोध और परीक्षण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त की.

बागों का करें विकास
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विश्वविद्यालय के परिसर का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होंने आम और अमरूद के बागों का विकास करने का सुझाव दिया. कहा कि विवि में एक ऐसी जगह चिह्नित की जाए, जहां पचास हजार से एक लाख तक पौधे लगाए जा सकें. कृषि मंत्री ने विवि के उद्यान ​विभाग को विभिन्न मौसमी स‌ब्जियों जैसे लौकी, खीरा, तुराई, गोभी, टमाटर आदि की नर्सरी तैयार करने को कहा. उन्होंने कृषि वैैज्ञानिकों अधिक से अधिक शोध करने के लिए कहा. कृषि मंत्री ने विवि में फसल प्रदर्शन का मॉडल स्थापित किए जाने की बात कही, जिससे कि के किसान इसका लाभ उठाकर अपनी आय में वृद्धि कर सकें.

ये रहे मौजूद
निरीक्षण के दौरान कुलपति प्रो. आरके मित्तल ने कृषि मंत्री को विवि में किए जा रहे शोध कार्य और अन्य परीक्षण कार्यों के बारे में जानकारी दी. इस मौके पर डाॅ. एनएस राणा, डाॅ. बीआर सिंह, डाॅ. ‌बिजेंद्र सिंह, डाॅ. एसके सचान, डाॅ. सत्यप्रकाश, डाॅ. अरविंद, डाॅ. सुनील मलिक, डाॅ. रविंद्र कुमार, डाॅ. हरिओम कटियार और पीआरओ रितुल सिंह आदि मौजूद रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details