उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एंटी रोमियो स्क्वाड: मेरठ में पुलिस की रडार पर 3 हजार मनचले, ऐसे होगा एक्शन

मेरठ में पुलिस की स्पेशल एंटी रोमियो टीम लगातार मनचलों के खिलाफ एक्शन ले रही है. अगर आंकड़ों की बात करें तो महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा को लेकर मेरठ जोन में एक महीने में पुलिस की खास टीमों ने लगभग 3,000 ऐसे लोगों को चिन्हित किया है जो कि महिला सुरक्षा को लेकर खतरा माने जा रहे थे यानी विभाग अब ऐसे लोगों की निगरानी भी कर रहा है.

By

Published : Apr 27, 2022, 8:43 AM IST

Updated : Apr 27, 2022, 10:32 AM IST

मेरठ
मेरठ

मेरठ:सीएम योगी के दूसरे कार्यकाल में तो अब एंटी रोमियो स्क्वाड और भी एक्टिव हो गई है. मेरठ जोन की अगर बात करें तो पुलिस की स्पेशल एंटी रोमियो टीम लगातार मनचलों के खिलाफ एक्शन ले रही है. आंकड़ों पर नजर डालें तो महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा को लेकर मेरठ जोन में एक महीने में पुलिस की खास टीमों ने लगभग 3,000 ऐसे लोगों को चिन्हित किया है जो कि महिला सुरक्षा को लेकर खतरा माने जा रहे थे यानी विभाग अब ऐसे लोगों की निगरानी भी कर रहा है.

जानकारी देते आईजी जोन प्रवीण कुमार.

सीएम योगी आदित्यनाथ के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद एंटी रोमियो स्क्वाड की टीमें भी इस माह की शुरुआत से बेहद एक्टिव मोड़ में हैं. लगातार देखा जा रहा है कि एंटी रोमियो स्क्वॉड फिर एक बार बेहद सक्रिय है. अगर मेरठ जोन के जिलों की बात की जाए तो एंटी रोमियो स्कॉयड की टीम खासकर भीड़भाड़ वाले इलाके में या शिक्षण संस्थाओं के आसपास, रेलवे स्टेशनों व बस स्टेशन पर टीम एक्टिव हैं.

माह की शुरुआत में नवरात्री के पहले दिन यानी 2 अप्रैल से इसी माह एंटी रोमियो स्क्वाड एक बार फिर एक्शन में नजर आनी शुरू हुई थी. जिम्मेदारों की मानें मेरठ जोन में 3 हजार से भी ज्यादा ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है जो कि महिला सुरक्षा के लिए कहीं न कहीं खतरा कहे जा सकते हैं.

इतना ही नहीं ऐसे आसामाजिक तत्वों के विरुद्ध पुलिस का एंटी रोमियो स्क्वाड एक्शन तो ले ही रहा है. साथ ही उन्हें वार्निंग दी जा रही है ताकि भविष्य में ऐसी कोई पुनरावृत्ति वे न करें जिससे उनके खिलाफ एक्शन लेना पड़े. वहीं, चिन्हित मनचलों को नोटिस भी दिए गए हैं. इतना ही नहीं आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां 3 हजार से ज्यादा ऐसे लोग पिछले एक महीने में पुलिस की इस खास टीम के हत्थे चढ़े हैं जो कि कहीं न कहीं तय नियमों की अनदेखी करते पाए गए हैं.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब पहली बार सीएम पद की शपथ ली थी तब पहली बार प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वॉड बना था जो कि उस वक्त बेहद ही सुर्खियों में रहा था. इस बार तो सीएम पद की शपथ लेते ही मुख्यमंत्री ने जहां प्रदेश में सभी विभागों से 100 दिन का प्लान मांगा था.

महिलाएं मानती हैं कि सरकार महिलाओं और बेटियों के प्रति बेहद ही गंभीर है. मेरठ कॉलेज की वनस्पति विज्ञान की प्रोफेसर का कहना है कि अब बहुत कुछ बदल चुका है. उन्होंने कहा कि योगी राज में महिलाएं खुद को सुरक्षित मानकर चल रही हैं.

आईजी जोन प्रवीण कुमार ने बताया कि मेरठ जोन में 3000 लोगों को चिन्हित करने के साथ ही साथ 85 लोगों पर मुकदमे दर्ज किए गए हैं. जबकि 1,032 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है. आईजी मेरठ जोन का कहना है कि क्योंकि कुछ टीनएजर्स भी होते हैं जो कि एंटी रोमियो टीम कर हत्थे चढ़ जाते हैं तो ऐसे लोगों के गार्जियन बुलाकर उन्हें समझाया भी जाता है कि वे अपने भविष्य पर ही ध्यान दें. आईजी उन तमाम विषयों पर भी चर्चा करते हैं जो कि माहौल खराब करने को कुछ लोग कर रहे हैं. आईजी प्रवीण कुमार ने ईटीवी भारत से बताया कि ऐसे लोगों से शपथ पत्र भी लिया जाता है जो टीम के द्वारा समय-समय पर पकड़े जाते हैं. उन्होंने कहा कि अगर वार्निंग के बावजूद ये लोग कहीं पकड़े जाएंगे तो कठोर कार्रवाई भी होगी.

इसे भी पढे़ं-शोहदों की खैर नहीं, एंटी रोमियो स्क्वॉड के बाद अब ऑपरेशन वाक-थ्रू, जानें इसके बारे में

Last Updated : Apr 27, 2022, 10:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details