उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

याकूब कुरैशी की रेंज रोवर और मर्सिडीज समेत ये 32 लग्जरी गाड़ियां होनी थी कुर्क, सभी हुईं लापता

By

Published : Apr 7, 2023, 11:27 AM IST

मेरठ जिला प्रशासन ने पूर्व मंत्री और मीट कारोबारी याकूब कुरैशी की अब तक 26 करोड़ की संपत्ति को कुर्क किया है. इसी कड़ी में पुलिस ने याकूब के 32 लग्जरी गाड़ियों को कुर्क करने के लिए चिंहित किया था. लेकिन, अब इन वाहनों की कोई जानकारी नहीं मिल पा रही हैं.

Haji Yakub Qureshi
Haji Yakub Qureshi

मेरठःपूर्व मंत्री और मीट माफिया याकूब कुरैशी पर पुलिस का एक्शन जारी है. बीते दिनों खबर आई थी कि मेरठ जिला प्रशासन हाजी याकूब कुरैशी की कुल 31 करोड़ 70 लाख रुपये की संपत्ति जब्त करने वाली है. इन संपंत्ति में पुलिस ने याकूब के 32 लग्जरी गाड़ियों को भी चिन्हित किया था. लेकिन, अब पुलिस याकूब और उसके परिवार के नाम पर चिन्हित किए गए वाहनों तक नहीं पहुंच पा रही है. पुलिस को बीते कुछ दिनों से इन वाहनों की कोई जानकारी नहीं मिल रही है. आखिर यह सभी वाहन अचानक से कैसे गायब हो गए? मेरठ पुलिस को इस सवाल का जवाब ढूंढे नहीं मिल रहा है. तंग आकर जिला पुलिस की तरफ से याकूब एंड फैमिली को नोटिस जारी किया गया है और सभी चिन्हित वाहनों की जानकारी मांगी गई है.

सोनभद्र जेल में बंद पूर्व मंत्री और मीट कारोबारी हाजी याकूब कुरैशी पर पिछले एक साल से पुलिस कार्रवाई कर रही है. मेरठ पुलिस ने अब तक याकूब और उसके परिवार के नाम पर पंजिकृत करीब 26 करोड़ रुपये के कीमत की आलीशान कोठियां और जमीनों को कुर्क किया है. लेकिन, जिन 32 लग्जरी गाड़ियों को पुलिस ने जब्त करने के लिए चिंहित किया था. उसकी पिछले कई दिनों से कोई जानकारी ही नहीं मिल रही है. इससे पुलिस विभाग की टेंशन बढ़ गई है. याकूब कुरैशी और उसके परिवारीजनों के पास इन गाड़ियों में महंगी रेंज रोवर से लेकर मर्सिडीज, जगुआर, लैंड क्रूजर, एंडेवर, ऑडी, 5 स्कॉर्पियो, 2 इनोवा, 2 क्रेटा, 2 बुलेरो, पजेरो, स्कोर्ट सहित ट्रक से लेकर ट्रैक्टर और मेक्सिमो भी मौजूद थी.

सीओ किठौर रुपाली राय ने बताया कि याकूब कुरैशी जेल में बंद है और उसकी पत्नी शमजीदा बेगम, बेटे इमरान याकूब और फिरोज याकूब जमानत पर हैं. इन लोगों को नोटिस भेजकर गाड़ियों के बारे में जानकारी देने को कहा गया है. अगर जल्द ही सभी वाहनों की जानकारी पूर्व मंत्री और उनके परिवार ने नहीं दी, तो फिर सख्त एक्शन लिया जाएगा. कुल 31 करोड़ 70 लाख रुपये की संपत्ति जब्त करनी है. इसी के तहत कहीं खेती की जमीन तो कहीं मकान और कोठियां जब्त की गई हैं.

सीओ किठौर ने बताया कि परिवार की तरफ से जानकारी दी गई है कि याकूब के दोनों बेटे उससे मिलने सोनभद्र जेल गए हुए हैं. चार दिन पहले जब पुलिस ने याकूब एंड फैमिली की करीब ढाई करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी की कुर्की की थी, तब भी उसके दोनों बेटे वहां नहीं पहुंचे थे. गैराज को भी सीज किया गया है. गैराज में चिंहित वाहन नहीं थे. याकूब के बेटों के वापस आने पर पूछताछ की जाएगी कि वाहन कहां हैं? फिलहाल उन्हें नोटिस दे दिया गया है. अगर गाड़ियां बेची गई हैं, तो यह भी पता किया जाएगा कि किसे बेची गई हैं. आरटीओ दफ्तर से इन वाहनों की डिटेल ली गई थी. हालांकि उन 32 गाड़ियों में से कुछ को खराब बताकर बेचने की बात सामने आ रही है.

गौरतलब है कि 30 मार्च 2022 को हापुड़ रोड स्थित खरखौदा थाना क्षेत्र के अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड मीट फैक्टरी पर छापा मारा गया था. यहां पुलिस और कई अन्य विभागों की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए करीब 5 करोड़ कीमत का मीट पैकिंग करते हुए पकड़ा था. इसके बाद पुलिस ने हाजी याकूब कुरैशी, पत्नी संजीदा बेगम, बेटे फिरोज, इमरान और मैनेजर मोहित त्यागी समेत 17 को आरोपी बनाए थे. इसके बाद इन पर गैंगस्टर के तहत केस दर्ज किया गया था. हालांकि काफी दिन तक याकूब और उसके दोनों बेटे फरार रहे थे. लेकिन बाद में पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार करने में सफलता पा ली थी.

ये भी पढ़ेंःLDA और RTI के नाम पर डराकर डाॅक्टरों को किया जा रहा ब्लैकमेल, 10-10 लाख रुपये मांगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details