उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लोन दिलाने का सपना दिखाकर साफ कर देते थे बैंक खाता, पुलिस के हत्थे चढ़े

By

Published : Oct 20, 2022, 8:06 PM IST

मथुरा में पुलिस और साइबर क्राइम सेल की टीम ने लोन दिलाने के नाम पर लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरोह में शामिल चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

etv bharat
सुरीर थाना पुलिस

मथुराः सुरीर थाना पुलिस औरसाइबर क्राइम सेल की टीम ने गुरुवार को एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. यह गिरोह 100 से अधिक लोगों के फिंगरप्रिंट का क्लोन बनाकर उनके साथ ठगी कर चुका है. गैंग के सदस्य बड़ी ही चालाकी से लोगों को लोन दिलाने के बहाने उनके आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि प्राप्त करते थे. इसके बाद कंप्यूटर के माध्यम से पॉलीमर फिंगरप्रिंट क्लोन तैयार करके आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस के जरिए बैंक खातों से पैसे उड़ा लेते थे.

पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 5 हजार रुपये नगद, एक लैपटॉप, मोबाइल फोन, 270 प्रचार कार्ड, रबर स्टैंप मशीन, थम्ब स्केनर डिवाइस, 2 सीसी केमिकल, पॉलीमर फिंगरप्रिंट क्लोन, बटर पेपर, आधार कार्ड पहचान पत्र, डाटा केबल आदि बरामद किया है.

एसपी देहात त्रिगुण बिसेन ने बताया कि सुरीर थाना पुलिस और साइबर क्राइम सेल की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस गिरोह के सदस्य लोगों को लोन दिलाने के बहाने उनके पैन कार्ड, आधार कार्ड लेकर और सादे कागज पर अंगूठा लगवा लिया करते था. अंगूठा लगवाने के बाद उसको क्लोन कर लिया जाता था. क्लोन बनाकर के आरोपी लोगों के खातों से पैसे निकाल लिया करते थे. 1 मार्च को इसी संबंध में एक मुकदमा दर्ज हुआ था. एक महिला से 11 हजार रुपये की ठगी कर ली गई थी. पुलिस द्वारा इस मामले की जांच की गई और इसका खुलासा कर दिया गया है. पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

एसपी ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से लैपटॉप और पेमेंट की डिवाइस, क्लोनिंग, आधार कार्ड पहचान पत्र आदि चीजें बरामद हुई है. इन लोगों के द्वारा 100 से अधिक लोगों के साथ ठगी की गई है, सभी लोगों का पता लगाया जा रहा है. मामले की पूरी जांच कर इनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ेंः फिरोजाबाद के माफिया शकील की 90 लाख की संपत्ति कुर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details