उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम नरेंद्र मोदी के योग गुरु ने कहा, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व गुरु बनने जा रहा भारत

मथुरा में पीएम नरेंद्र मोदी के योग गुरू डॉक्टर एचआर नागेंद्र(Yoga Guru Dr HR Nagendra) ने यमुना पूजन कर आरती की. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जल्द ही देश विश्व गुरु बनने जा रहा है.

By

Published : Sep 21, 2022, 7:01 PM IST

etv bharat
योग गुरू डॉक्टर एचआर नागेंद्र

मथुराः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरु डॉक्टर एचआर नागेंद्र(Yoga Guru Dr HR Nagendra) अपने परिवार के साथ बुधवार को कान्हा की नगरी मथुरा पहुंचे. यहां उन्होंने राजा घाट(Raja Ghat) पर विधिवत यमुना पूजन कर आरती की और देश में सुख समृद्धि के साथ ही पूरे विश्व में शांति(peace in world) की कामना की. वहीं, पत्रकारों से रूबरू हुए डॉक्टर नागेंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जल्द ही देश विश्व गुरु बनने जा रहा है.

योग गुरु डॉक्टर एचआर नागेंद्र(Yoga Guru Dr HR Nagendra) ने कहा कि आज विश्व का हर देश भारत की तरफ देख रहा है. जल्द ही वह वक्त आने जा रहा है जब भारत सभी का मार्गदर्शन करेगा. उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में लोग योग को अपना रहे हैं. योग का केवल प्रचार ही नहीं हो रहा है प्रयास किया जा रहा है कि पूरे विश्व में शांति बनी रहे और जो युद्ध हो रहे हैं उन पर विराम लगे.

योग गुरु डॉक्टर एचआर नागेंद्र(Yoga Guru Dr HR Nagendra) ने बताया कि 'यमुना का आशीर्वाद सबको मिला है. आशीर्वाद इतना मिल रहा है कि भारत इतनी ऊंचाइयों तक जा रहा है. काशी विश्वनाथ में कितना विकास हो रहा है, अयोध्या में कितना विकास हो रहा है और मथुरा में भी यमुना जी का और भगवान श्री कृष्ण का विकास को ऊंचे स्तर पर लाना है और यमुना शुद्धीकरण और गंगाजल लाने को लेकर जो प्रोजेक्ट है वह भी साकार होना चाहिए. योग गुरु ने कहा कि ऐसी मैंने मनौती मांगी है.'

योग गुरू डॉक्टर एचआर नागेंद्र

वहीं, जब उनसे पूछा गया कि यमुना की वर्तमान स्थिति को देखकर आपका क्या कहना है तो उन्होंने कहा कि 'यह सब थोड़ा बहुत तो सब जगह होता है. यमुना मैया पूरी गंदगी को अपने अंदर ले लेती हैं और उसको स्वच्छ कर देती हैं. इसी तरह से हमारे अंदर जो पाप होते हैं, बुराइयां होती हैं यमुना मैया उसको ले लेती हैं और उसको स्वच्छ कर देती हैं यही उनका महत्व है. इसी तरह से हमें भी यमुना को शुद्ध करना है.

पढ़ेंः मोदी को बच्चों की फिक्र नहीं, चले हैं विश्व गुरु बनने: पवन खेड़ा

योग के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि योग पूरी दुनिया के लोग कर रहे हैं और मोदी के प्रयास से पूरे विश्व में लोग योग अपना रहे हैं. यमुना मैया, सूर्य भगवान और शिव भगवान इन सब लोगों की ही कृपा हैं. हमारे देश में योग पूरे विश्व में फैल रहा है. केवल योग का प्रचार(promotion of yoga) नहीं हो रहा है. पूरे विश्व में शांति लाने के लिए एक प्रयास किया जा रहा है. पूरे विश्व में शांति हो और पूरा विश्व एक परिवार की तरह रहे, जो युद्ध हो रहे हैं उनको बंद करके शांति से सभी को रहना है यही भारत का लक्ष्य है.

योग गुरु डॉक्टर एचआर नागेंद्र ने कहा कि इसीलिए यमुना मैया से प्रार्थना की गई है. सूर्य भगवान से प्रार्थना की गई है, शिव भगवान से प्रार्थना की गई है कि सब कुछ ठीक हो जाए. वह बोले, मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विश्व गुरु बनने जा रहा है. हमने यमुना मैया से प्रार्थना की है कि एक बार फिर से भारत विश्व गुरु बन जाए.'

पढ़ेंः जन्मदिन पर पीएम मोदी की फोटो पर योगी के मंत्री ने चढ़ा दी माला, कांग्रेस ने ली चुटकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details