उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आज नंदगांव में खेली जाएगी लट्‌ठमार होली

ब्रज की होली पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और यहां होली केवल रंग लगाकर नहीं, बल्कि एक अनोखे अंदाज में मनाई जाती है. नंदगाव की लट्‌ठमार होली विश्व प्रसिद्ध है. इस साल यह होली 5 मार्च यानी आज मनाई जाएगी.

By

Published : Mar 5, 2020, 1:04 PM IST

etv bharat
आज नंदगांव के नंद बाबा मंदिर में खेली जाएगी लट्‌ठमार होली

मथुरा: जिले में नंद बाबा के नंद भवन में गुरूवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शाम 4:00 बजे के बाद लट्‌ठमार होली खेली जाएगी. दूरदराज से लाखों की संख्या में श्रद्धालु नंदगांव पहुंच रहे हैं. इस दौरान जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. बरसाना के हुरियारे नंदगांव की हुरियारिनों के साथ प्रेमभाव से नंद भवन में लट्‌ठमार होली खेलेंगे. 4 मार्च को बरसाना में लट्‌ठमार होली खेली गई थी.

आज नंदगांव के नंद बाबा मंदिर में खेली जाएगी लट्‌ठमार होली.
नंदगाव के नंदबाबा मंदिर में खेली जाएगी लट्‌ठमार होलीबरसाना के हुरियारे आज नंदगांव में नंद बाबा मंदिर के दर्शन करेंगे और नंदगांव की हुरियारिन के साथ जमकर लट्‌ठमार होली प्रेमभाव से खेली जाएगी. सदियों से चली आ रही परंपरा आज भी कायम है. नंदगांव की महिलाएं सोलह सिंगार करके बरसाना के हुरियारों पर लट्‌ठ बसाएंगे. कुछ ही देर बाद नंद गांव के नंद बाबा का मंदिर होली के रंग में रंगा नजारा नजर आएगा.

इसे भी पढ़ें-ब्रज दूल्हा की अनुमति के बिना नहीं होती बरसाना की लट्‌ठमार होली

आइए जानते हैं नंदगांव में लट्‌ठमार होली क्यों मनाई जाती है
ऐसी मान्यता है कि द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण फाल्गुन सुदी नवमी को होली खेलने बरसाना गए और बिना फगुवा यानि नेग दिए ही वापस लौट आए. राधाजी ने बरसाना की सभी सखियों को एकत्रित किया और बताया कि कन्हैया बिना फगुवा दिए ही लौट गए हैं. हमें नंदगांव चलकर उनसे फगुवा लेना है. अगले दिन ही यानि दशमी को बरसाना की ब्रजगोपियां होली का फगुवा लेने नंदगांव आती हैं. कन्हैया की इसी लीला को जीवंत रखने के लिए यहां भी लट्‌ठमार होली का आयोजन किया जाता है. बरसाना में लट्‌ठमार होली के अगले दिन नंदगांव में लट्‌ठमार होली खेली जाती है.

इस अनोखे नजारे को देखने के लिए विदेश से आते हैं श्रद्धालु
महिला श्रद्धालु ने कहा आज नंद बाबा के मंदिर दर्शन करके नंद गांव में लट्‌ठमार होली खेली जाएगी. इस नजारे को देखने के लिए देश ही नहीं विदेशों से लाखों श्रद्धालु नंद गांव पहुंचते हैं. 4 मार्च को बरसाना में लट्‌ठमार होली खेली गई. आज नंद गांव में नंद बाबा मंदिर में दर्शन करने के बादलट्‌ठमारहोली खेली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details