उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मथुरा: ब्रज के मंदिरों में देखने को मिल रहे होली के अलग-अलग रंग

मथुरा में होली मनाने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं. यह सिलसिला एक बार फिर शुरु हो गया है. ब्रज के मंदिरों में होली के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. अब चाहे वो बांके बिहारी मंदिर हो या द्वारकाधीश मंदिर.

By

Published : Mar 11, 2019, 10:02 PM IST

ब्रज के मंदिरों की होली

मथुरा: ब्रज के मंदिरों में होली के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. होली चाहे वृंदावन के विश्वप्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर की हो या मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर. ब्रज में इस त्योहार का अपना ही एक अलग महत्व है.

ब्रज के मंदिरों की होली

भगवान श्रीकृष्ण की क्रीडास्थली गोकुल के रमणरेती आश्रम में खेली गई होली भी काफी निराली है. यहां गुलाल की होली, लट्ठमार होली और रंगों की होली शानदार तरीके से खेली जाती है. इसके अलावा बाजारों में भी होली की रौनक दिखाई दे रही है.

होली उत्सव को लेकर मंदिरों में चल रही तैयारियों की बात करें तो बांके बिहारी मंदिर में सुबह 11 बजे से ठाकुर जी को गुलाल लगाकर श्रद्धालुओं के ऊपर गुलाल उड़ाया जाता है. वहीं द्वारकाधीश मंदिर में होली के रसिया गायन के साथ श्रद्धालु नाच-गा रहे हैं. मंदिरों में 'आज बिरज में होली रे रसिया होरी रे रसिया' जैसे गाने गाए जा रहे हैं.

अब बरसाना के राधा रानी मंदिर में 15 मार्च को लट्ठमार होली खेली जाएगी. 17 मार्च को श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद लट्ठमार होली और रंगों की होली खेली जाएगी. बांके बिहारी मंदिर में 17 मार्च को ही रंगभरी एकादशी पर रंगों की होली और विधवा आश्रम में रंग गुलाल और फूलों की होली खेली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details