उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महोबा में खाद के लिए परेशान किसानों का सब्र टूटा, जाम लगाकर हंगामा

महोबा में खाद की समस्या (Fertilizer shortage in Mahoba) से जूझ रहे किसानों ने सड़क जाम कर दी. किसानों का आरोप है कि खाद विक्रेता रात में खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं.

By

Published : Oct 28, 2022, 5:27 PM IST

Etv Bharat
Fertilizer shortage in Mahoba

महोबाःजिले में खाद की समस्या (Fertilizer shortage in Mahoba) से परेशान किसानों ने शुक्रवार को सड़क को जाम कर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों ने किसान सेवा सहकारी समिति में खाद के विक्रेता पर कालाबाजारी का भी आरोप लगाया. किसानों ने प्रशासन से मुख्य मार्ग को अवरुद्ध कर खाद दिलाए जाने की मांग की. इस दौरान किसानों ने दो घंटे तक सड़क जाम रखा. किसानों के विरोध प्रदर्शन की सूचना पर एसडीएम सदर मौके पर पहुंचे और उन्हें समझा-बुझाकर कर जाम को खुलवाया.

जानकारी के अनुसार, खाद की किल्लत से परेशान किसानों ने शहर के बिलबई तिराहे पर जाम लगा दिया. पचपहरा किसान सेवा सहकारी समिति में पिछले 15 दिनों से किसान खाद के लिए चक्कर लगा रहे हैं. खाद की उम्मीद में किसान अपने रोजमर्रा के कार्यों को छोड़कर लाइन लगाने को मजबूर है लेकिन फिर भी उन्हें खाद नहीं मिल पा रही. किसानों का आरोप है कि विक्रेता खाद की बोरियों की कालाबाजारी कर रहा है. रात के समय खुलेआम ब्लैक में खाद बेची जा रही है. अधिक पैसों में मनचाहे लोगों को खाद दी जा रही है जबकि गरीब किसान खाद पाने के लिए परेशान है.

खाद की किल्लत से परेशान किसान

नाराज किसानों को समझाने पहुंची पुलिस की नोकझोंक भी हुई. महिला किसान सुकर्तन और रामदेवी बताती है कि सुबह 6 बजे से वो रोज भूखी प्यासी समिति की लाइन में लग कर खाद पाने का इंतजार करती है लेकिन 15 दिन होने के बावजूद भी उन्हें खाद नहीं मिल रही है जबकि अन्य लोग बड़ी मात्रा में खाद लेकर जा रहे हैं. खाद ब्लैक में बेची जा रही है. उन्हें अपने खेत में बीज बोने के लिए खेत को तैयार करना है मगर खाद न मिलने के कारण ये संभव नहीं हो पा रहा. किसान काफी परेशान हैं.

ये भी पढ़ेंःटिकटों की खरीद फरोख्त का आरोप लगते ही लखनऊ पहुंची अनुप्रिया पटेल, कर रहीं हाई लेवल मीटिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details