उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने संपन्न किया आस्था का महापर्व छठ

देशभर में आज आस्था का महापर्व छठ मनाया गया. उत्तर प्रदेश में लखनऊ से लेकर प्रयागराज, गोरखपुर समेत कई स्थानों पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्ध्य देकर आस्था के महापर्व छठ को संपन्न किया.

By

Published : Nov 21, 2020, 1:21 PM IST

Updated : Nov 21, 2020, 4:26 PM IST

लोकआस्था का महापर्व छठ संपन्न
लोकआस्था का महापर्व छठ संपन्न

लखनऊः राजधानी लखनऊ की बात करें तो लक्ष्मण मेला पार्क में पूरे हर्षोल्लास के साथ आस्था का महापर्व छठ मनाया गया. महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर अपना व्रत संपन्न किया. इस दौरान नगर निगम, मेडिकल टीम, रेस्क्यू टीम, बिजली विभाग काफी मुश्तैदी के साथ लगा रहा. कोरोना महामारी को लेकर छठ मेले में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया.

राजधानी में महापर्व छठ संपन्न

नहीं हो सका सांस्कृतिक कार्यक्रम

राजधानी में हर साल सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था. लक्ष्मण मेला पार्क को पूरी तरह से सजा-धजाकर हर साल यहां लोक गायक छठ के गीत गाते थे. लेकिन कोविड-19 की वजह से इस बार यहां पर कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया. हालांकि गायिका बंदना मिश्रा ने कहा कि इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से भले ही कार्यक्रम का आयोजन नहीं हुआ. लेकिन हमारे भीतर मां के प्रति पूरा भाव है.

लोकआस्था का महापर्व छठ संपन्न

प्रयागराज में सूर्य उपासना का महापर्व छठ

संगमनगरी प्रयागराज में छठ पूजा के मौके पर गंगा और यमुना घाटों पर व्रती महिलाओं की भीड़ नज़र आयी. सूर्य की पहली किरण के साथ ही व्रती महिलाओं और परिजनों ने सूप में कच्चा दूध लेकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर उनसे सुख सौभाग्य और परिवार के लिए प्रार्थना की और आशीष मांगा.

गोरखपुर में लोकआस्था का महापर्व छठ

गोरखपुर में संपन्न हुआ महापर्व छठ

उधर, गोरखपुर के राजघाट स्थित राप्ती नदी के किनारे, तकिया तट घाट, सूर्यकुंड, गोरखनाथ मंदिर सहित बड़ी संख्या में शहर में बने वैकल्पिक घाटों पर व्रती महिलाओं की भीड़ नज़र आयी. महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर परिजनों के लिए मंगलकामनायें मांग अपना व्रत पूरा किया.

चंदौली में महापर्व छठ

चंदौली में भी संपन्न हुआ लोकआस्था का महापर्व

चंदौली में बीजेपी एमएलए साधना सिंह ने भी पूजा-अर्चना की. उन्होंने तालाब के किनारे छठ पूजा करने की जगह अपने छत पर ही सूर्य की उपासना कर परिजनों के लिए सुख समृद्धि की कामना की. कोविड-19 के प्रावधानों को देखते हुए विधायक ने छत पर ही उपासना का फैसला किया.

प्रतापगढ़ में मनाया गया छठ

प्रतापगढ़ में सूर्य उपासना का महापर्व

बात प्रतापगढ़ की करें तो, मां बेल्हा देवी सई नदी के किनारे, वरुणा और दूसरे कुंड तालाबों पर छठ व्रत का आखिरी अर्घ्य देने के लिए आस्था का जन सैलाब उमड़ा. महिलाओं ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर अपना व्रत पूरा किया.

बलरामपुर में संपन्न महापर्व छठ

बलरामपुर में शांति के साथ मना छठ महापर्व

उधर, बलरामपुर नगर में चीनी मिल दुर्गा मंदिर स्थित सरोवर, झारखंडी मंदिर सरोवर, राप्ती नदी, उतरौला में दुख नाथ मंदिर सरोवर, तुलसीपुर में शक्तिपीठ मंदिर, देवीपाटन सूर्य कुंड, नगर तुलसीपुर में रामलीला तालाब पर महिलाओं ने भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर छठ महापर्व का व्रत संपन्न किया.

Last Updated : Nov 21, 2020, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details