उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 15 करोड़ पार...

यूपी में सोमवार को कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 15 करोड़ पार कर गया.

By

Published : Nov 22, 2021, 8:48 PM IST

यूपी में रिकार्ड वैक्सीनेशन.
यूपी में रिकार्ड वैक्सीनेशन.

लखनऊ : यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जोरों पर है. यहां सोमवार को कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 15 करोड़ पार कर गया. यह देश में सर्वाधिक है. हेल्थ वर्करों ने एक दिन में 14 लाख से अधिक डोज़ लगाई.



18 वर्ष से ऊपर की 71 फीसदी आबादी का टीकाकरण हो गया है. वहीं, यूपी में वैक्सीन से वंचित रहे लोगों को घर-घर खोज की जा रही है. पहली और दूसरी डोज़ के छूटे लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है. इसके बाद सूची बनाकर उनको टीका लगाया जाएगा. ऐसे ही दिव्यांग और निराश्रित लोगों को भी वैक्सीन की डोज़ देने के निर्देश दिए गए हैं.

यूपी में क्षेत्रों को क्लस्टर में बांटकर दोबारा टीकाकरण शुरू किया गया. इसमें दूसरी डोज़ लगाने के काम पर भी जोर दिया जा रहा है. इसमें फिक्स बूथ के अलावा कैम्प व घर-घर वैक्सीन की ड्राइव चलाई जा रही है.



सोमवार को 16, 305 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें 16,236 सरकारी व 69 निजी केंद्र बनाए गए हैं. इन पर दिनभर में 14 लाख से अधिक डोज़ लगाई गईं.

ये भी पढ़ेंः पीएम की कार के पीछे चलने पर योगी की चुटकी लेने वाले अखिलेश को करारा जवाब है पीएम-सीएम की ये तस्वीर...

18 वर्ष से अधिक 71.39 फीसदी से अधिक आबादी को टीकाकरण की पहली डोज़ लग गई है. साथ ही दूसरी डोज़ 28.99 फीसदी से ज्यादा को लग गई है. यह कोरोना संक्रमण को कम करने में मददगार होगी. यूपी में कुल डोज़ अब जहां 15 करोड़ पार हो गई. वहीं दूसरी डोज़ लेने वालों की तादाद 4 करोड़ 36 लाख पार कर गई. वहीं पहली डोज़ 10 करोड़ 62 लाख से ज्यादा को लगी है.





ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details