उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP BUDGET LIVE UPDATES : 5.50 करोड़ का बजट हुआ पेश, अयोध्या में बनेगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट

By

Published : Feb 22, 2021, 9:55 AM IST

Updated : Feb 22, 2021, 12:47 PM IST

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक
उत्तर प्रदेश कैबिनेट कीउत्तर प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक अहम बैठक

12:41 February 22

प्रदेश के कलाकारों को यूपी गौरव सम्मान

प्रदेश के कलाकारों को यूपी गौरव सम्मान दिया जाएगा. इसके लिए 11 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि अयोध्या-वाराणसी में पर्यटन विकास के लिए 100-100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

12:39 February 22

कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़ का बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं. प्रदेश के PPP मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं. वित्त मंत्री बोले कि सात जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं, अन्य जगहों पर भी नए मेडिकल कॉलेज बनने हैं.

12:07 February 22

पूर्वांचल के विकास के लिए 300 करोड़ का बजट

यूपी सराकर का पांचवा बजट विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे हैं. पूर्वांचल के विकास के लिए 300 करोड़ का बजट पास हुआ है. इसमें बुंदेलखंड की विशेष योजना के लिए 200 करोड़ का बजट है. साथ ही सिंचाई के लिए 11 परियोजना चल रही है. आरोग्य जल योजना के लिए 22 करोड़ का बजट पास हुआ है. जल जीवन मिशन के लिए 15 करोड़ का बजट पास हुआ है.

12:05 February 22

नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में बजट

यूपी सराकर का पांचवा बजट विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे हैं. अयोध्या में निर्माणाधीन भगवान श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ का बजट प्रदान किया गया है. उन्होंने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा होगा. उड़ान योजना के अंतर्गत राज्य में चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाए जाएंगे. साथ ही जेवर एयरपोर्ट के लिए 6 रनवे बनाए जाएंगे. कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा हो चुका है. अयोध्या के विकास के लिए 140 करोड़ का प्रस्तावपास हुआ है.

12:02 February 22

कोविड-19 टेस्टिंग क्षमता बढ़ाई गई: वित्त मंत्री

यूपी सराकर का पांचवा बजट विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे हैं. उन्होंने कोरोना महामारी पर बोलत हुए कहा कि प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग क्षमता बढ़ाई गई. कोरोना काल में राजस्व प्रभावित हुआ है.

प्रदेश में योगी सरकार ने 40 लाख प्रवासी श्रमिकों को वापस लाई है. देश में सबसे ज्यादा यूपी में रोजगार दिया गया है. उन्होंने कहा कि 20 लाख किसानों को एक-एक हजार रुपये दिए गए. कोरोना से जांच के लिए 125 लैब काम कर रही है. वहीं युवाओं को प्रशिक्षण के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू की गई है. सरकार ने महिला समर्थ नाम से नई योजना शुरू की है.

11:59 February 22

विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पढ़ रहे हैं बजट

यूपी सराकर का पांचवा बजट विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने एकजुट हो कर काम किया. साल 2020 चुनौती भरा रहा है. कोरोना काल में 20 लाख श्रमिकों को धन उपलब्ध कराया गया. वहीं 1.03 लाख श्रमिकों को रोजगार दिया गया. उन्होंने कहा कि कोटा से 12 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को वापस बुलाया गया.

11:07 February 22

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और एमएलसी दीपक सिंह साइकिल से पहुंचे विधानसभा

कॉन्ग्रेस पार्टी के विधायक व प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और एमएलसी दीपक सिंह साइकिल चलाते हुए विधानसभा पहुंचे हैं. बजट सत्र में शामिल होने के लिए आ रहे कांग्रेस के विधायक पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों का विरोध कर रहे हैं.

11:05 February 22

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा पहुंचे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा पहुंचे इस बार वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ब्रीफकेस की जगह टेबलेट दिखाते हुए विधानसभा के अंदर प्रवेश किए हैं

09:35 February 22

कोरोना काल के बाद कैबिनेट की यह पहली बैठक है.

सुरेश खन्ना पूजा करते हुए

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को अपना पहला पेपरलेस बजट पेश किया. यूपी सरकार का ये बजट कुल 5.50 लाख करोड़ का है, जो अभी तक का सबसे बड़ा बजट है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुए इस बजट में किसानों के मुफ्त पानी, सस्ता लोन, कोरोना वैक्सीन के लिए राशि, प्रदेश में एक्सप्रेस-वे और मेट्रो के जाल बिछाने का ऐलान किया गया है.

Last Updated : Feb 22, 2021, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details