उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP Weather Update: आज बरस सकते हैं मेघ, कई जिलों में हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. लेकिन अभी कई जिलों में मानसून की एंट्री होना बाकी है. मौसम विज्ञान विभाग ने यूपी के कई जिलों और इसके आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.

By

Published : Jun 26, 2022, 7:17 AM IST

UP Weather Update
मौसम का बदला मिजाज

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में मानसून प्रवेश कर चुका है. सोनभद्र और उसके आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश जारी है. लेकिन, अभी पूरी तरह से प्रदेश में मानसून आने के लिए लोगों को इंतजार करना होगा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 28 और 29 जून को राजधानी लखनऊ में बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के कई जिलों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई है. आज रविवार (26 जून) को यूपी के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के आइसोलेटेड स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

प्रमुख शहरों के तापमान:राजधानी लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार (26 जून) को लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

जानें आपके शहर का तापमान
कानपुर नगर: कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
गोरखपुर:गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य है.
वाराणसी:वाराणसी में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यहां का तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है.
प्रयागराज:प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य है.
मेरठ:मेरठ में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
आगरा:आगरा में न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि 28 और 29 जून से उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना है. फिलहाल मानसून यूपी के सोनभद्र इलाके में प्रवेश कर चुका है. रविवार (26 जून) को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी इलाकों के आइसोलेटेड स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसून समय से पहुंच चुका है. इस वर्ष सामान्य बारिश होने की संभावना है.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details