उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शिमला से भी ठंडी बरेली, कई जिलों में कड़ाके की सर्दी, शीतलहर चलने लगी

यूपी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. रविवार को बरेली का न्यूनतम तापमान शिमला से भी कम रहा. कई जिलों में कड़ाके की सर्दी रही.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 18, 2023, 9:10 AM IST

etv bharat
etv bharat

बरेलीः उत्तर प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंडक पड़ रही है. इसी कड़ी में बरेली जिले का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो की सामान्य से लगभग 6 डिग्री सेल्सियस कम है वही शिमला में रविवार को न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. बरेली के अलावा कई अन्य जिलों में भी न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया. पूरा उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. भीषण ठंड की वजह से यातायात के साधन सड़कों पर रहने को मजबूर है. सुबह-शाम के समय कुछ इलाकों में घना कोहरा भी पड़ रहा है जिससे ठंडक में और अधिक वृद्धि हुई है.

शीत लहर चलने की संभावना
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में अधिकतम यूनतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट दर्ज की जाएगी. आने वाले दिनों में ठंडक में और अधिक इजाफा होने की संभावना है. दिसंबर माह के अंत तक कोल्ड डे की स्थिति हो सकती है तथा कुछ इलाकों में शीतलहर भी चलेगी.

कम तापमान वाले जिले
मेरठ में 6.4 मुजफ्फरनगर में 5.6 बिजनौर में 7 शाहजहांपुर में साथ बरेली में 3.5 गाजीपुर में 6 अयोध्या में पांच कानपुर नगर में 5.7 गोरखपुर में 7.9 सुल्तानपुर में 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया,

इस हफ्ते मौसम का हाल
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 18 दिसंबर से 23 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और राज्य में एक या दो स्थानों पर हल्के से मध्य कोर छाए रहने की संभावना है इसके अलावा मौसम से संबंधित कोई अन्य चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग द्वारा नहीं जारी की गई.


प्रमुख शहरों के तापमान

लखनऊःराजधानी लखनऊ में रविवार को सुबह व शाम के समय कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. दिन में आसमान साफ रहा और धूप खिली. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है, वहीं, न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में सुबह व शाम के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


कानपुरःकानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है.

गोरखपुरःगोरखपुर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.


वाराणसीःवाराणसी में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराजःप्रयागराज में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है वही अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मेरठःमेरठ में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

आगराःआगरा में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.


मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 22 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा उसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान धीरे-धीरे लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. वहीं अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details