उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नगर निकायों में मृतक आश्रितों को नौकरी देने की तैयारी

उत्तर प्रदेश शासन ने कोरोना काल के दौरान मृत हुए नगर निकायों के कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी देने और उनके देयकों को सरकारी की तरफ से दी जाने वाली धनराशि का भुगतान जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया है.

By

Published : Jun 14, 2021, 5:21 AM IST

लखनऊ नगर निगम
लखनऊ नगर निगम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शासन के उप सचिव ब्रजेन्द्र सिंह ने नगरीय निकाय निदेशालय के निदेशक से कोविड से मृत अधिकारियों और कर्मचारियों की सूची मांगी थी. मृतक आश्रितों की नियुक्ति और उनकी अवशेष मांगों को पूर्ण कर अब तक की गई कार्रवाई से अवगत कराने को कहा था, जिसके एवज में नगर निकाय की तरफ से जानकारी उपलब्ध कराई गई है.


नगर निकायों में इतनों को मिली नौकरी
नगरीय निकाय निदेशालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल 2020 से अब तक मृतक 490 निकाय कार्मिकों के सापेक्ष 108 मृत कार्मिकों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति प्रदान की गई है. 212 मृतक कार्मिकों के देयकों का भुगतान भी कर दिया गया है. नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में 349 मृत कार्मिकों के सापेक्ष अब तक 178 मृतक कार्मिकों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति प्रदान की गई है. 123 मृतक कार्मिकों के देयकों का भुगतान कर दिया गया है. इस तरह नगर निकायों में कुल 553 मामले अनुकंपा के आधार पर मृतक कार्मिकों के आश्रितों को नियुक्ति के लिए और 504 मामलों में देयकों के भुगतान की कार्रवाई लंबित है. इस संबंध में शासन ने निर्देश दिया है कि अगले 10 दिनों में अभियान चलाकर मृतक आश्रितों की नियुक्ति संबंधी कार्यों को पूरा किया जाए. सभी देयकों के भुगतान की कार्रवाई भी पूरी कर ली जाए.


कोरोना से कई कर्मचारियों की मौत

बता दें कि कोविड काल के दौरान नगर निकायों में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी लगातार काम में लगे रहे. इसके चलते कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित होने के कारण असमय ही काल के गाल में भी समा गए. ऐसे में उनके आश्रितों को नौकरी देने के साथ ही देयकों का भुगतान करने की भी प्रक्रिया जारी है.

इसे भी पढ़ें :एम्बुलेंस प्रकरण में मुख्तार अंसारी की पेशी आज

ABOUT THE AUTHOR

...view details