उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बर्ड फ्लू को लेकर यूपी में हाई अलर्ट जारी

By

Published : Jan 6, 2021, 5:26 PM IST

उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग के रोग नियंत्रण परिक्षेत्र निदेशक आरपी सिंह ने देश में बढ़ते बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए प्रदेश के जिलों में डॉक्टरों की टीम गठित की है. जिससे कि वायरस के संक्रमण को रोका जा सके.

आरपी सिंह, रोग नियंत्रक एवं परिक्षेत्र के निदेशक.
आरपी सिंह, रोग नियंत्रक एवं परिक्षेत्र के निदेशक.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के पशुपालन विभाग के रोग नियंत्रण परिक्षेत्र निदेशक आरपी सिंह ने अन्य प्रदेशों में बढ़ते हुए बर्ड फ्लू के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के अलग-अलग जिलों में डॉक्टरों की टीम गठित कर दी गई है, जिससे इस तरह के वायरस का रोकथाम किया जा सके.

जानकारी देते आरपी सिंह, रोग नियंत्रक एवं परिक्षेत्र के निदेशक.

उत्तर प्रदेश से सटे हुए कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. पशुपालन विभाग इसे लेकर सक्रिय है. बतख, पोल्ट्री और प्रवासी पक्षियों को गंभीरता से सर्विलांस किया जा रहा है. साथ ही बैकयार्ड पोल्ट्री, पोल्ट्री फॉर्म, पोल्ट्री दुकान, बाजार प्रवासी पक्षियों के मार्ग बंद , जीव अभ्यारण, पक्षी अभ्यारण नेशनल पार्क, जलाशय अंतरराष्ट्रीय सीमा में लगे क्षेत्रों पर लगातार जांच की जा रही है, जिससे कि संक्रमण को रोका जा सके.

डॉक्टरों की टीम गठित
बर्ड फ्लू रोग के नियंत्रण के लिए पक्षियों के सिरम शैंपल लिए गए हैं, जो अलग-अलग जिले से संग्रहित किया गया और इन्हें इज्जतनगर-बरेली में जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है जिससे कि संक्रमण के बारे में पता लगाया जा सके. वहीं इस तरह की बर्ड फ्लू की आपात स्थिति से निपटने के लिए हर जिलों में ब्लॉक स्तर पर डॉक्टरों की टीम गठित की गई है.

रोग नियंत्रक एवं परिक्षेत्र के निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू अन्य राज्यों में संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रदेश के हर जिलों में ब्लॉक स्तर पर डॉक्टरों की टीम गठित की गई है. साथ ही जिला स्तर पर पोल्ट्री फार्म से पक्षियों के सैंपल लिए जा रहे हैं. उनकी जांच कराई जा रही है. अगर किसी भी अवस्था में संक्रमण बढ़ने का खतरा दिखता है तो उसके लिए टीम पहले से ही सक्रिय कर दी गई है. जिससे संक्रमण का रोकथाम किया जा सके.

इसे भी पढे़ं-माफिया बद्दो के बंगले के ध्वस्तीकरण पर नहीं हो सका फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details