उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश में एक दिन में किए गए 26 हजार कोरोना टेस्ट

उत्तर प्रदेश में एक दिन में 26 हजार कोरोना टेस्टिंग की गई. सीएम योगी ने प्रदेश में एक दिन में तीस हजार कोरोना सैंपल की जांच करने का लक्ष्य रखा है.

By

Published : Jul 1, 2020, 6:20 PM IST

यूपी ने एक दिन में 25 हजार टेस्ट करने का लक्ष्य किया हासिल
यूपी ने एक दिन में 25 हजार टेस्ट करने का लक्ष्य किया हासिल

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड-19 अस्पतालों में एक लाख 51 हजार बेड स्थापित किए जाने पर चिकित्सा शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और उनकी पूरी टीम को बधाई दी है. मुख्यमंत्री ने 30 जून तक प्रतिदिन 25 हजार कोरोना टेस्टिंग का लक्ष्य दिया था, जिसे विभाग ने मंगलवार को पूरा कर लिया है. मंगलवार को प्रदेश में 26 हजार 489 सैंपल की जांच की गयी. सीएम ने इस पर संतोष व्यक्त किया और इसे 30 हजार जांच तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर ट्रूनेट मशीनों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने आईसीएमआर से निजी चिकित्सालय में ट्रूनेट मशीनों के उपयोग किए जाने को लेकर के अनुमति लेने की के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अगर निजी चिकित्सालयों में ट्रूनेट मशीनों से जांच की जाएगी तो कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने गाजियाबाद में एक विशेष लैब स्थापित करने के निर्देश दिए हैं. गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री से वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अनुरोध किया था. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से ही कोरोना वायरस को लेकर जो गंभीर जिले हैं, उनमें लैब स्थापित करने का निर्देश दिया जा चुका है. सीएम ने इसके लिए चिकित्सा विभाग को निर्देश दिया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कोविड हेल्प डेस्क और राजस्व विभाग की समीक्षा की साथ ही पुलिस विभाग की समीक्षा की. प्रदेश में अब तक 6500 से अधिक कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जा चुकी हैं. मुख्यमंत्री का निर्देश है कि प्रदेश में 10 हजार कोविड हेल्प डेस्क जल्द से जल्द स्थापित की जाएं.

सीएम योगी ने कहा कि सभी बड़े शहरों में पुलिस सतर्कता से जांच करें. अगर कोई मास्क लगाए बगैर बाहर निकलता है तो उसका चालान काटा जाए. रात का कर्फ्यू गंभीरता से लागू किया जाए. मेरठ मंडल में मेडिकल स्क्रीनिंग टीम द्वारा सर्वेक्षण का काम शुरू हो गया है. यह टीम हर घर में जाकर लोगों का सर्वेक्षण करेगी. उनके घर में कितने लोग हैं, किस उम्र के हैं, उन्हें कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है. उनमें कोरोना वायरस से जुड़ा कोई लक्षण तो नहीं दिखाई दे रहा है, ऐसी जानकारियां एकत्र की जाएंगी. इसके उपरांत जिला स्तर पर समीक्षा की जाएगी. जनता से भी सरकार की अपील है कि यदि किसी का घर स्क्रीनिंग में छूट जाता है तो वे इसकी सूचना दें, जिससे कि उनका भी सर्वेक्षण किया जा सके.

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 585 नये मामले सामने आए हैं. इस समय प्रदेश में 6709 एक्टिव कोरोना के केस हैं. इलाज के उपरांत ठीक हो कर 16 हजार 629 लोग घर जा चुके हैं. प्रदेश में अब ठीक होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की दर 69.12 फीसदी हो गई है. कोरोना संक्रमित लोगों में से 718 लोगों के मृत्यु हुई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 जून को 25000 कोरोना टेस्टिंग का लक्ष्य रखा था, वह लक्ष्य समय पर पूरा हुआ. कल प्रदेश में 26,489 सैंपल की जांच की गई. अब तक प्रदेश में सात लाख 58 हजार 915 सैंपल की जांच की जा चुकी है. इस समय प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है. सभी जिला कलेक्ट्रेट में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है. गृह विभाग में 1569 पुलिस और 140 पीएसी में हेल्प डेस्क स्थापित की गई है. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण में एक नया लक्षण दिखाई दे रहे हैं. संक्रमित मरीजों में स्वाद और गंध की क्षमता कम हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details