उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 28, 2020, 8:08 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 11:44 AM IST

ETV Bharat / state

आज चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे PM मोदी

पीएम मोदी शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. इससे पहले वे प्रयागराज जाएंगे. प्रयागराज में सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगजनों और वृद्धजनों को करीब 26 हजार से ज्यादा उपकरण वितरित करेंगे.

etv bharat
पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास.

लखनऊ:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. करीब 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का बुंदेलखंड के विकास में अहम योगदान होगा. इससे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जनपद लाभान्वित होंगे. यही नहीं बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से डिफेंस कॉरिडोर में निवेश करने वाली कंपनियों को भी बड़ा लाभ होगा.

पीएम मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का करेंगे शिलान्यास.

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले प्रयागराज जाएंगे. प्रयागराज में सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगजनों और वृद्धजनों को करीब 26 हजार से ज्यादा उपकरण वितरित करेंगे. संगम के परेड ग्राउंड पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड क्षेत्र में आएंगे. चित्रकूट में भरत कूप के पास एक जनसभा होगी. यहां केंद्रीय कृषि विभाग की योजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा. इसमें किसान क्रेडिट कार्ड और वित्त समितियों के शुभारंभ जैसी योजनाएं शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें:-दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या हुई 42, उप राज्यपाल ने की पीड़ितों से मुलाकात

पीएम एक्सप्रेस-वे का भी शुभारंभ करेंगे. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे योजना करीब 15 हजार करोड़ की है. इस योजना के लिए रिकॉर्ड समय छह महीने में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा किया गया है. सीएम योगी का निर्देश है कि पूरे प्रदेश में हम नई एक्सप्रेस-वे का जाल बनाएं. इस एक्सप्रेस-वे के बनने से डिफेंस कॉरिडोर को भी फायदा मिलेगा. पर्यटन को भी लाभ होगा. चित्रकूट से दिल्ली का सफर साढ़े 5 घंटे में तय किया जा सकेगा. दोपहर 12 बजे के बाद ये कार्यक्रम आयोजित होंगे.

एक्सप्रेस-वे की आरओडब्ल्यू (right-of-way) की चौड़ाई 100 मीटर है. एक्सप्रेस-वे के एक ओर 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जाएगी. परियोजना में आवश्यकता अनुसार अंडरपास की व्यवस्था की गई है. इसके अंतर्गत चार रेलवे ओवरब्रिज, 14 दीर्घ सेतु, छह टोल प्लाजा, सात रैम्प प्लाजा, 268 लघु सेतु, 18 फ्लाईओवर और 214 अंडरपास का निर्माण किया जाएगा.

जब से देश और प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी है. तब से बुंदेलखंड के विकास के लिए काम किया जा रहा है. चाहे डिफेंस कॉरिडोर के माध्यम से हो या फिर किसानों के हितों के लिए किए जा रहे कार्यों के माध्यम से हो. विकास के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं, बात अगर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की करें तो यह निश्चिह ही बुंदेलखंड के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा.
- मानवेन्द्र सिंह, अध्यक्ष, बुंदेलखंड मंडल

Last Updated : Feb 29, 2020, 11:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details