उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रसव के बाद प्रसूता की मौत, स्वास्थ्य कर्मियों पर कोताही का आरोप

राजधानी लखनऊ में एक प्रसूता की मौत का मामला सामने आया है. जहां सरोजनीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में सोमवार को प्रसव के दौरान उसकी मौत हो गई. परिवारीजनों ने इलाज में कोताही का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है.

By

Published : Sep 1, 2021, 7:35 AM IST

Updated : Sep 1, 2021, 8:55 AM IST

स्वास्थ्य कर्मियों कोताही का आरोप
स्वास्थ्य कर्मियों कोताही का आरोप

लखनऊ: सरोजनीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में सोमवार को प्रसव के दौरान एक महिला की मौत हो गई. परिवारीजनों ने इलाज में कोताही का आरोप लगाया है. परिवारीजनों ने घटना के बाद परिसर में हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा इतना बढ़ गया कि सीएचसी परिसर में अफरा तफरी भी मच गई, परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों पर पैसे मांगने का भी इल्जाम लगाया. इस अफरा तफरी में मौके पर पुलिस भी पहुंच गई. फिलहाल पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.


दरअसल, सोमवार को बंथरा स्थित किशनपुर कौड़िया गांव निवासी रूबी को प्रसव पीड़ा हुई थी. जिसके बाद दोपहर, करीब एक बजे परिवारीजन गर्भवती को लेकर सीएचसी पहुंचे. जहां गर्भवती महिला को इमरजेंसी में भर्ती किया गया. वहीं, डॉक्टरों ने महिला का सामान्य प्रसव कराया.

यह भी पढ़ें- School Reopen: सख्त गाइडलाइंस के साथ यूपी में आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

वहीं, पति अपिन कुमार रावत के मुताबिक प्रसव के बाद महिला डॉक्टर चली गईं और वहां तैनात महिला कर्मियों ने परिवारीजनों से दो हजार रुपये नेग मांगे. पति ने बताया कि पैसे कर्मचारियों को दे दिए गए. करीब दो घंटे बाद फिर कर्मचारी आए और पैसे की मांग करने लगे. परिवारीजनों ने और पैसे देने से इनकार कर दिया. यह बात से कर्मचारियों को नागवार गुजरी. परिजनों का आरोप है कि कर्मचारियों ने प्रसूता की देखभाल में लापरवाही शुरू कर दी. नतीजतन गर्भवती की हालत बिगड़ने लगी. हालत गंभीर होने पर कर्मचारियों ने गर्भवती को दूसरे अस्पताल ले जाने की सलाह दी. परिवारीजन जब तक रूबी को दूसरी जगह ले जाने के लिए वाहन का इंतजाम करते तब तक उसकी सांसें थम गईं थी. बता दें कि पीड़ित परिवारीजनों ने स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है.

Last Updated : Sep 1, 2021, 8:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details