उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

10 दिन में 6.50 लाख लोगों की TB स्क्रीनिंग, 200 में पुष्टि

प्रदेश को TB मुक्त कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कोशिश कर रहा है. पिछले 10 दिन के अभियान में साढ़े 6 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई. इनमें 200 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है. जिनका इलाज मुफ्त में कराया जा रहा है.

By

Published : Nov 21, 2020, 12:25 AM IST

लखनऊ न्यूज.
लखनऊ न्यूज.

लखनऊःप्रदेश को TB मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की मेहनत रंग ला रही है. टीबी मरीजों की खोज के अभियान में बड़ी कामयाबी मिल रही है. 10 दिन के अभियान में साढ़े 6 लाख लोगों की स्क्रीनिंग हुई. इसमें 200 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है.

सीएमओ ने दी जानकारी
सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक दो से 11 नवंबर तक TB मरीजों के खोजने का अभियान चलाया गया. अभियान में 5.50 लाख व्यक्तियों की स्क्रीनिंग किए जाने का लक्ष्य रखा गया था. 6.49 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई. इसके तहत लोगों से लगातार बुखार, वजन में कमी, खांसी के साथ खून आना समेत दूसरे लक्षणों की जानकारी ली गई. कुल 1416 लोगों में टीबी के लक्षणों की आशंका जाहिर की गई.

सीएमओ ने बताया कि इनके बलगम और खून की दूसरी जांच कराई गई. वहीं जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एके चौधरी के मुताबिक जांच में 200 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई. इनका मुफ्त इलाज मुहैया कराया जा रहा है. इससे लगभग 3000 लोगों को संक्रमित होने से बचा लिया गया है. उन्होंने बताया कि समय पर टीबी की पहचान से कई फायदे हैं. उन्होंने बताया कि सभी टीबी मरीजों की एचआईवी, डायबिटीज और कोरोना की जांच कराई गई है.

यहां मिले मरीज
शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा मरीज ठाकुरगंज टीबी अस्पताल के जरिए चिन्हित किए गए. ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा टीबी के मरीज माल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा चिन्हित किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details