उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 6, 2021, 6:53 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रजत जयंती समारोह की हुई शुरुआत

यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शनिवार को रजत जयंती समारोह की शुरुआत हुई. इस समारोह के अंतिम दिन किसान मेला, कृषि प्रदर्शनी तथा किसान गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय शामिल होंगे.

रजत जयंती समारोह की हुई शुरुआत
रजत जयंती समारोह की हुई शुरुआत

लखनऊ:राजधानी के बख्शी का तालाब स्थित चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रजत जयंती समारोहमना रहा है. इसकी शुरुआत शनिवार को महाविद्यालय के संस्थापक प्रबंधक बाबू भगवती सिंह ने बैलून छोड़कर की. रजत जयंती समारोह के पहले दिन महाविद्यालय में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें पहले दिन क्रिकेट मैच खेला गया.

वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता हुई शुरू.

3 दिन चलेगी वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता
यह वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता 3 दिन चलेगी. जिसमें वॉलीबॉल, बैडमिंटन, क्रिकेट एवं फुटबॉल आदि खेलों का आयोजन किया जाएगा. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष कोविड-19 काल को ध्यान में रखते हुए तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रतियोगिता की शुरुआत क्रिकेट से की गई है. इसमें अन्य खेलों का भी आयोजन होगा. प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे.

रजत जयंती समारोह के अंतिम दिन किसान मेले का होगा आयोजन
चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि रजत जयंती समारोह के अंतिम दिन किसान मेला, कृषि प्रदर्शनी तथा किसान गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय शामिल होंगे. किसान मेले में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बख्शी का तालाब विकासखंड के लगभग 400 किसान सम्मिलित होंगे. जिसमें किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तथा उनकी आय को बढ़ाने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा किसान गोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा. वहीं कृषि प्रदर्शनी में प्रदेश की बहुत सी कंपनियों द्वारा स्टाल भी लगाए जाएंगे. जिसमें प्रमुख रुप से औषधीय खेती को बढ़ावा देने तथा सब्जी वर्ग की फसलों से संबंधित स्टॉल होंगे. महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी शिवमंगल चौरसिया ने बताया कि किसान गोष्ठी में उन्नतशील खेती कर रहे किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा. कृषि एवं पशुपालन को बढ़ावा देने के बारे में महाविद्यालय के पशुपालन विभाग के सहायक आचार्य डॉ सुधीर गोविंद ने बताया कि किसान मेले में किसानों को बरबरी बकरी पालन तथा कड़कनाथ मुर्गा पालन के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिससे किसान आत्मनिर्भर बन सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details