उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज मनाया जाएगा शब ए बरात का पर्व, कोविड प्रोटोकॉल का रखा गया है ध्यान

By

Published : Mar 28, 2021, 5:14 AM IST

आज पूरे देश में शब ए बारात का पर्व मनाया जाएगा. शब-ए-बरात को मुस्लिम समाज के द्वारा इबादत के पर्व के तौर पर मनाया जाता है. इस मौके पर लोग रात भर अपने घरों और मस्जिदों में इबादत (Prayers In Mosques) करते हैं और कब्रिस्तानों (Cemeteries) में जाकर अपने और पूर्वजों के लिए अल्‍लाह से दुआ करते हैं.

शबे बरात का पर्व
शबे बरात का पर्व

लखनऊ:देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है. देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों ने सरकारों की चिंता बढ़ा दी है. वहीं आगामी त्योहारों को देखते हुए भी जिम्मेदार संजीदा नजर आ रहे हैं. होलिका दहन और शब ए बरात का पर्व पूरे देश में रविवार रात मनाया जाएगा. कर्बला और कब्रिस्तानो में रविवार शाम से देर रात तक मुसलमानों का तांता लगा रहेगा. ऐसे में कोरोना को देखते हुए शहर की सबसे बड़ी कर्बला तालकटोरा में कोविड प्रोटोकॉल के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. मुतवल्ली सय्यद फ़ैज़ी ने कर्बला में सैनिटाइजर मशीन के साथ मास्क की व्यवस्था कराई है, जिससे सरकार की गाइडलाइन का सभी पालन करते हुए पर्व मनाएं.

आज मनाया जाएगा शब ए बरात का पर्व
बड़ी संख्या में कर्बला और कब्रिस्तानों में जुटेंगे मुसलमानअपने पुरखों और रिश्तेदारों की कब्र पर रविवार देर शाम से रातभर मुसलमानों का कर्बला और कब्रिस्तानों में तांता लगा रहेगा. शब ए बरात के मौके पर लोग कब्रों पर पहुंचकर मरने वालों के लिए दुआ करते हैं. पर्व से पहले प्रशासन और मुतवल्ली की ओर से साफ सफाई, कब्रों की मरम्मत के साथ इस बार कोरोना के दोबारा बढ़ते खतरे को देखते हुए विशेष इंतज़ाम किये गए हैं. कर्बला तालकटोरा मुतवल्ली सय्यद फ़ैज़ी ने कर्बला के मुख्य द्वार पर ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन के साथ मास्क की व्यवस्था कराई है. जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों का कर्बला में पालन कराया जा रहा है और समाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कर्बला में 6 द्वार बनाये गए हैं, जिससे आने जाने वाले लोग आपस में टकराएं नहीं और एक जगह पर भीड़ न इकट्ठा हो.कोरोना के खतरे के बीच दो अहम त्योहारइतिहास में शायद यह पहला मौका होगा कि जब देश के मुसलमान एक तरफ कब्रिस्तानों में अपने पुरखों के लिए दुआएं करते नज़र आएंगे तो दूसरी तरफ देश के हिन्दू समुदाय के लोग होली का पर्व की खुशियां मनाने के लिए होलिका दहन करते नज़र आएंगे. ऐसे में कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए और लोगों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सरकार ने भी लोगों से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की है. इसी के मद्देनजर कर्बला और कब्रिस्तानों में भी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं और लोगों से एहितयात बरतने की अपील की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details