उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

95% कर्मचारियों की सर्विस बुक ऑनलाइन

By

Published : Mar 3, 2021, 6:21 PM IST

उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी विभागों के कर्मचारियों की सर्विस बुक ऑनलाइन होगी. सर्विस बुक के डिटेल मानव संपदा पोर्टल पर फीड किए जा रहे हैं. अधिकांश विभागों ने 95% से अधिक सर्विस बुक ऑनलाइन कर दी है.

सर्विस बुक
सर्विस बुक

लखनऊःअब सभी सरकारी विभागों के कर्मचारियों की सर्विस बुक ऑनलाइन होगी. विभिन्न विभागों ने सर्विस बुक को भी ऑनलाइन का करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. इसके लिए सर्विस बुक के डिटेल मानव संपदा पोर्टल पर फीड किए जा रहे हैं. अधिकांश विभागों ने 95% से अधिक सर्विस बुक ऑनलाइन कर दी है.

एक क्लिक पर मिलेगा कर्मचारियों का लेखा-जोखा
सर्विस बुकऑनलाइन होने से कर्मचारियों और अधिकारियों कपूरा लेखा-जोखा एक क्लिक पर उपलब्ध होगा. ऑनलाइन सर्विस बुक पर ही नियुक्ति और रिटायरमेंट भी होगी. प्रतिकूल प्रविष्टि देनी हो या फिर अच्छे कार्यों के लिए एंट्री सर्विस बुक नहीं ढूंढनी होगी. मानव संपदा पोर्टल पर सभी विभागों के कर्मचारियों का पूरा लेखा-जोखा उपलब्ध होगा. सर्विस बुक ऑनलाइन करने के कार्य की समीक्षा नियमित रूप से करने के निर्देश शासन ने दिए हैं. यह कार्य प्रमुख सचिव व विभागाध्यक्षों को सौंपा गया है. विभागों ने तेजी से इस पर कार्य शुरू कर दिया है. वित्तीय वर्ष समाप्त होने के पहले ही इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें-निजी क्षेत्र से प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हो रही हैं प्रदेश की मंडियां


प्रमुख सचिव कर रहे नियमित समीक्षा
सर्विस बुक ऑनलाइन करने की कवायद के साथ सभी अधिकारी और कर्मचारियों की सर्विस बुक पेपरलेस हो जाएगी. लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता आरती शुक्ला ने बताया कि लोक निर्माण विभाग में 1 महीने के भीतर सत प्रतिशत सर्विस बुक ऑनलाइन हो जाएगी. इसके लिए संपूर्ण डिटेल मानव संपदा पोर्टल पर फीड किया जा रहा है. प्रमुख सचिव व अन्य अधिकारी इसकी नियमित रूप से समीक्षा कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details