उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2019: आठ सीटों पर मतदान जारी, 1 बजे तक कुल 38.94 फीसदी हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है. आज यूपी की आठ सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वहीं आगरा, मथुरा, फतेहपुरसीकरी, नगीना और हाथरस से ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की भी सूचना आ रही है. चुनाव आयोग इस पर लगातार नजर बनाए हुए है.

By

Published : Apr 18, 2019, 5:03 AM IST

Updated : Apr 18, 2019, 1:46 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

लखनऊ: साल 2019 में हो रहा लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होगा. वहीं लोकसभा चुनाव का पहले चरण का मतदान पूरा होने के बाद दूसरे चरण के लिए आज यूपी की आठ सीटों पर मतदान है. यूपी की इन आठ लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ.

दूसरे चरण के मतदान के लिए यूपी की आठ सीटों में अलीगढ़, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी और नगीना लोकसभा सीट शामिल हैं. इन सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए सभी सियासी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस चुनावी दंगल में बीजेपी और गठबंधन के साथ ही कांग्रेस पार्टी भी मैदान में ताल ठोके हुए है. वहीं कई निर्दलीय प्रत्याशी भी इस बार चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं.

उत्तर प्रदेश में कुल आठ सीटों पर दोपहर 1 बजे तक कुल 38.94 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

सीटों पर मतदान प्रतिशत:

  • नगीना : 38.71 फीसदी
  • अमरोहा: 43.26 फीसदी
  • बुलंदशहर: 39.70 फीसदी
  • अलीगढ़: 37.60 फीसदी
  • हाथरस: 41.18 फीसदी
  • मथुरा: 36.90 फीसदी
  • आगरा (सुरक्षित): 38.24 फीसदी
  • फतेहपुर सीकरी: 35.96 फीसदी


अलीगढ़: जिले में अब तक 23 कंट्रोल यूनिट, 27 बैलेट यूनिट और 56 वीवी पैट बदला गया है. कुछ ईवीएम मशीन में एरर की समस्या आई. वहीं कुछ वीवी पैट में पर्ची फंस रही थी, कुछ ईवीएम में अपने आप बटन दब जा रहा था. तकनीकि खामियों के चलते ईवीएम मशीनों को बदला जा रहा है.

बिजनौर: नगीना लोकसभा सीट के ग्राम गजपुरा के लोगों ने गांव में पोलिंग बूथ न होने के कारण किया मतदान का बहिष्कार. गांव के लोग धरने पर बैठे.

बुलन्दशहर: इन इलाको में सुबह से ही ईवीएम खराब था. जहां अनूपशहर शेरपुर के इलाक़े के 439 बूथ नंबर 439 की EVM मशीन, अनूपशहर विधानसभा के गांव फतेहपुर के बूथ नंबर 441 पर, डिबाई विधानसभा के गांव तेलियानगला के बूथ नं 26 पर मशीन की खराबी की सूचना मिली. अनूपशहर के बूथ नंबर-422 पर मशीन 50 मिनट खराब रही.

''जहां भी ईवीएम खराब हैं, वहां तुरन्त मशीन बदली जा रही है. खराबी की वजह भी जानने का प्रयास किया जा रहा है. पर्याप्त मात्रा में अतिरिक्त ईवीएम हैं.''
-अभय कुमार सिंह, जिलाधिकारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पर सुबह 6:00 बजे से ही अधिकारी तैनात रहे. जिलों से सूचना लेने के लिए अलग-अलग टीम काम कर रही है.

हाथरस: बूथ संख्या 329 के कमरा नंबर 2 में बने बूथ में ईवीएम मशीन खराब हो गई. लोग लाइन में खड़े हैं. वहां ड्यूटी में लगे इंजीनियर ने मशीन को ठीक करने का प्रयास किया. यहां मशीनों को बदला भी गया.

मथुरा: ईवीएम खराब होने से 1 घंटे तक मतदान रूका रहा. 46 पोलिंग संख्या पर दूसरी ईवीएम मशीन आई. गोवर्धन थाना क्षेत्र के गांठोली प्राइमरी स्कूल पर मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिली.

Last Updated : Apr 18, 2019, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details