उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

11 जनवरी को वैक्सीनेशन का फिर होगा ड्राई रन, CM योगी ने तैयारियों के दिये निर्देश

By

Published : Jan 6, 2021, 4:40 PM IST

यूपी में 11 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का फिर से ड्राई रन किए जाने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं. उन्होंने अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक करते हुए इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री आरोग्य मेले को लेकर भी निर्देश दिए.

UP में 11 जनवरी को वैक्सीनेशन का फिर होगा ड्राई रन
UP में 11 जनवरी को वैक्सीनेशन का फिर होगा ड्राई रन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 11 जनवरी को एक बार फिर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा.इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पुनः ड्राई रन कर वैक्सीनेशन कार्य की सभी तैयारियों की गहन समीक्षा कर ली जाए. उन्होंने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन का कार्य केंद्र की गाइडलाइन्स के अनुरूप किया जाए. सीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन कार्य में केन्द्र सरकार की तरफ से निर्धारित किये गये क्रम का प्रत्येक दशा में पूरी तरह पालन किया जाए.

सभी चरणों के लिए डेटा तैयार करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रथम चरण के टारगेट ग्रुप का डाटा फीड हो गया है. इसी प्रकार, द्वितीय चरण के टारगेट ग्रुप के डाटा फीडिंग की कार्यवाही प्राथमिकता पर की जाए. उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से बचाव और उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाये रखी जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड चिकित्सालयों में औषधियों, मेडिकल उपकरणों तथा ऑक्सीजन की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे. उन्होंने कोविड-19 के टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिये हैं.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर जोर
मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलान्स सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसको देखते हुए यह कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किये जाएं. उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए. इसके लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया जाए.

10 जनवरी से मुख्यमंत्री आरोग्य मेला
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी 10 जनवरी से मुख्यमंत्री आरोग्य मेले को आयोजन पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है. ग्रामीण तथा शहरी इलाकों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में लोगों को कोविड-19 से बचाव के बारे में विशेष रूप से जागरूक किया जाए. मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दौरान पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान भारत योजना के कार्ड वितरित किये जाएं. उन्होंने मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के आयोजन के सम्बन्ध में सभी व्यवस्थाओं को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं. इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details