उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सपा मुखिया अखिलेश यादव 2024 के लिए तीसरा मोर्चा कर रहे तैयार, इन नेताओं से हो रही बातचीत

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने तीसरे मोर्चा के गठन की कोशिश तेज कर दी है. मोर्चे में प्रमुख और प्रभावी दलों को शामिल करने को लेकर लगातार मंथन जारी है.

By

Published : Jun 14, 2023, 10:51 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

सपा मुखिया अखिलेश यादव 2024 के लिए तीसरा मोर्चा कर रहे तैयार. देखें खबर

लखनऊ : समाजवादी के अध्यक्ष अखिलेश यादव दूसरे राज्यों में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में अन्य दलों को जोड़ने और तीसरे मोर्चे के गठन को लेकर कोशिश तेज कर रहे हैं. जिससे भाजपा के खिलाफ एक मजबूत मोर्चा बनाया जा सकेगा. कई राज्यों के दलीय नेताओं से अखिलेश यादव लगातार मिल रहे हैं और बातचीत भी कर रहव हैं. आप के नेता अरविंद केजरीवाल से भी बातचीत आगे बढ़ रही है. ममता बनर्जी, स्टालिन, नीतीश कुमार सहित कई राज्यों के बड़े नेताओं से अखिलेश यादव की बातचीत जारी है.

लोकसभा 2024 की तैयारी.

सपा से जुड़े नेताओं का कहना है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अखिलेश यादव विपक्षी दलों को एकजुट कर थर्ड फ्रंट के साथ समाजवादी पार्टी चुनाव मैदान में उतरेगी. सपा के साथ तृणमूल कांग्रेस और अन्य कई विपक्षी दल गठबंधन में रहने वाले हैं. नेताओं का कहना है कि सपा 2024 के चुनाव में कांग्रेस के साथ नहीं जाएगी. अगर कांग्रेस को सपा और अन्य छोटे दलों का साथ लेना चाहती है तो उसे खुद आगे आना होगा. हाल ही के अखिलेश यादव के अंतरराज्यीय दौरों को देखकर यह साफ माना जा सकता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अखिलेश को ममता बनर्जी, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव केशुभाई पटेल, एमके स्टालिन सरीखे तमाम ऐसे नेता है जो खुलकर उनके साथ दिखेंगे. सूत्र कहते हैं कि अखिलेश यादव कांग्रेस से खुद बात नहीं कर अन्य छोटे-छोटे दलों को इकट्ठा कर एक बड़ा राजनीतिक समीकरण तैयार कर भारतीय जनता पार्टी के सामने एक नई चुनौती पेश करने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

तीसरे मोर्चा की कवायद.
तीसरे मोर्चा की कवायद.

सूत्रों का यह भी दावा है कि अंदर खाने अखिलेश यादव ने तमाम राजनीतिक दलों के प्रमुखों से बातचीत कर 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले एक नए बिना कांग्रेस वाले तीसरे मोर्चे की नींव डाल दी है. यूपी जैसे बड़े राज्य में 80 सीटों पर सभी महत्वपूर्ण पार्टियों की नजर है. सपा 50 सीटों को जीतने का लक्ष्य बनाकर चुनाव मैदान में उतरने जा रही है. बिहार महाराष्ट्र गुजरात चेन्नई जैसे बड़े राज्यों को लक्ष्य बनाकर सपा प्रमुख कार्य कर रहे हैं. इसके साथ ही अब शिवपाल यादव भी सपा के साथ हैं और चुनावों के मुख्य रणनीतिकार माने जा रहे हैं. सपा नेताओं का कहना है कि तमाम राजनीतिक दलों को एक कर तीसरे मोर्चे की अगुवाई करने का अखिलेश यादव ने मन बनाया है. एक तरफ जहां पड़ोसी राज्य बिहार में नीतीश कुमार नए झंडा बरदार के रूप में उभर रहे हैं. वहीं तेजस्वी यादव भी पूरी तरह से तीसरे मोर्चे के साथ ही रहेंगे. पिछले दिनों उनकी अखिलेश यादव से मुलाकात की है. इसके अलावा महाराष्ट्र में शरद पवार, उद्धव ठाकरे जैसे इलाकाई क्षत्रप भी अखिलेश के साथ रहेंगे. वहीं चेन्नई की राजनीति में बड़ा नाम एम के स्टालिन को अखिलेश यादव ने उनके जन्मदिन पर चेन्नई पहुंचकर बधाई दी थी, इसे भी विपक्षी जुटान के रूप में देखा जा रहा है.

मायावती के पैंतरे का हर कोई कर रहा इंतजार.

समाजवादी पार्टी के विधायक प्रवक्ता रविदास मेहरोत्रा का कहना है कि समाजवादी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव में गैर भाजपाई सरकार बनाने के लिए पूरे देश के सभी गैर भाजपाई पार्टियों से मिलकर महागठबंधन कराने का काम कर रहे हैं. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के संपर्क में सभी प्रदेशों के विपक्षी विपक्षी नेताओं मुख्यमंत्रियों और जो गैर भाजपाई पार्टी हैं उनके साथ बैठक करके यह गठबंधन बना रहे हैं. हम लोगों का लक्ष्य के 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में गैर भाजपा की सरकार बने और इसको लेकर अखिलेश यादव तीसरे मोर्चे की कवायद में जुटे हुए हैं और वह कई दलों के नेताओं से मेल मुलाकात कर इस काम को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : डेढ़ लाख करोड़ के निवेश के साथ जल्द पूर्वांचल में 132 इकाइयां करेंगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details