उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उपचुनावः मतदान में सपा ने भाजपा पर लगाया धांधली का आरोप

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलावार को शांति पूर्वक मतदान संपन्न हो गया. वहीं देर शाम को समाजवादी पार्टी ने बयान जारी करके भाजपा के ऊपर सत्ता का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है. सपा ने कई समस्या बताते हुए चुनाव आयोग को अवगत कराने की बात कही है.

By

Published : Nov 3, 2020, 10:40 PM IST

उपचुनाव
उपचुनाव

लखनऊः उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के मतदान को लेकर समाजवादी पार्टी ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं. सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी की ओर से जारी किए बयान में कहा गया कि यूपी की सात विधान सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने धांधली की है. जारी किए बयान में राजेंद्र चौधरी ने कहा कि कई जगह पर ईवीएम खराब रहा. भाजपा ने मतदान के दौरान सत्ता का दुरुपयोग किया.

सपा की जीत निश्चित
मतदान के बाद पत्र जारी कर समाजवादी पार्टी की ओर से बताया गया कि मतदाताओं के रुझान से सपा की जीत निश्चित हो गई है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी मतदाताओं को बधाई दी है. सपा प्रत्याशी ब्रह्माशंकर त्रिपाठी देवरिया से, मल्हनी से लकी यादव, नौगावां सादात से सैयद जावेद आब्दी, टूण्डला से महाराज सिंह धनगर, घाटमपुर से इन्द्रजीत कोरी, बांगरमऊ से सुरेश कुमार पाल और बुलन्दशहर में सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के प्रवीण कुमार सिंह को अपनी स्वच्छ छवि के कारण जनता का प्रबल समर्थन मिला है.

भाजपा पर लगाए धांधली के आरोप
अपने बयान में राजेंद्र चौधरी ने कहा कि अमरोहा की नौगवां सादात विधानसभा सीट पर मतदान के दौरान वोटरों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया. भाजपा ने चुनाव में धांधलेगर्दी की हद कर दी है. कई जगह ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी रही, कई जगह समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं का खुलेआम उत्पीड़न हुआ. कई पुलिसकर्मी, ठेकेदार सत्तादल के भाजपा के प्रचारक की भूमिका में नज़र आए. चुनाव आयोग को इन सभी शिकायतों से अवगत करा दिया गया है.

चौधरी ने कहा कि मिली सूचनाओं के अनुसार कई मतदान केन्द्रों पर थर्मल स्कैनिंग के बहाने पीठासीन अधिकारी ने 30 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं को मतदान से वंचित किया है. कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान नहीं कर पाए.

इन घटनाओं का जिक्र करते हुए लगाए आरोप

  • नौगावां सादात के बूथ संख्या 83 पर भाजपा के इशारे पर समाजवादी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष जुबैर खान को थाना रजापुर की पुलिस ने सुबह 9:30 बजे से बैठाए रखा.
  • विधानसभा क्षेत्र 337 देवरिया सदर के बूथ संख्या 252, 253 नई सब्जीमण्डी पर ‘राष्ट्रीय फूल कमल का फूल‘ बड़ा स्लोगन लिखा है और कमल का निशान भी बना है, जिसे मिटाया नहीं गया है.
  • जौनपुर के मल्हनी विधानसभा क्षेत्र और बिरसादपुर में फर्जी मतदान कराए जाने की शिकायतें मिली हैं.
  • जनपद अमरोहा के विधानसभा क्षेत्र नौगावां सादात के बूथ संख्या 234 एसएम इंटर कालेज पर समाजवादी पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया.
  • बूथ संख्या 282 सैदपुर ईमा पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी की पत्नी बूथ कैप्चरिंग करती मिलीं.
  • कोटीपुरा बूथ पर भाजपा के एक मंत्री के पिता और दियाली जागीर बूथ पर भाजपा विधायक की मौजूदगी में पुलिस ने लाठियां भांजी. एक महिला पुलिस की पिटाई से जख्मी हो गई.
  • बूथ संख्या 15 कन्या जूनियर हाईस्कूल पर पुलिस इंस्पेक्टर कमल सिंह अनावश्यक रूप से मतदाताओं को परेशान करते मिले.
  • घाटमपुर सीट पर बूथ संख्या 231 प्राथमिक पाठशाला धर्मपुर पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ने सभी मतदान अभिकर्ताओं को मतदान केन्द्र से बाहर कर दिया. यहां सभी मतदान अधिकारी भाजपा प्रत्याशी के सहकर्मी हैं जो एक ही विद्यालय में अध्यापक हैं.
  • घाटमपुर में ही बूथ संख्या 256, 257, 258, 259, 260 सजेती पर समाजवादी पार्टी के मतदान अभिकर्ता ही मतदान अधिकारी ने नहीं बनाए.
  • उन्नाव की बांगरमऊ के बूथ संख्या 108 पर इंक लगा रहा अधिकारी मतदाताओं को तीन नम्बर वाले चुनाव निशान का वोट दबाने की ओर इशारा कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details