उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मनकामेश्वर मंदिर में बेटियों के लिए सकट व्रत

राजधानी लखनऊ स्थित मनकामेश्वर मंदिर में माताओं ने सकट व्रत बेटियों के लिए रखा. इस दौरान महंत देव्या गिरि के सानिध्य में माताओं ने भगवान गणेश की पूजा की.

By

Published : Feb 1, 2021, 6:10 AM IST

सकट पूजा
सकट पूजा

लखनऊः मनकामेश्वर मंदिर में माताओं ने बेटियों की मंगलकामना के साथ रविवार को सकट चौथ का व्रत रखा. मंदिर में सामूहिक सकट की पूजा भी हुई.

सामूहिक व्रत
माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होने वाले गणेश सकट चौथ व्रत का बहुत महत्व है. पूरे शहर में माताओं ने पुत्रों के लिए व्रत रखा, वहीं डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मन्दिर में महिलाओं ने बेटियों के लिए व्रत रखा और सामूहिक पूजा की.

बेटियों की पूजा
मंदिर की मंहत देव्या गिरि के सानिध्य में माताओं ने सकट पूजन किया. सर्वप्रथम श्रीगणेश की पूजा हुई. गणेश जी को नैवेद्य, तिल, लड्डू, शकरकंद, अमरूद, गुड़ आदि अर्पित किया गया. उसके बाद बेटियों का पूजन विधि -विधान से किया गया. बाद में रात्रि में चन्द्रमा के उदय होने पर अर्घ देकर व्रत पूर्ण किया.

शोभन योग
मन्दिर की सेवादार उपमा पांडेय की अगुवाई में पूजन में गौरा गिरी, कल्याणी गिरी, रितु गिरी, आकृति पांडेय, ईशा निषाद, रितु निषाद ने पूजा की. महंत देव्या गिरि ने बताया कि इस बार सकट व्रत में शोभन योग के होने से व्रत सर्वमंगलकारी हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details