उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 24, 2023, 10:19 PM IST

ETV Bharat / state

मुंबई से बनाए जा रहे यूपी के जिलों के लिए तत्काल टिकट, जालसाज ऐसे दे रहे काम को अंजाम

रेलवे के कन्फर्म टिकट बनाने के लिए जानसाजों का मकड़जाल तोड़ने में रेलवे प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है. अब जालसाजों ने मुंबई से कन्फर्म टिकट जारी करने की तरकीब निकाल ली है. आरपीएफ की कार्रवाई में दो एजेंट के हत्थे चढ़ने के बाद यह खुलासा हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर से रेलवे के टिकट बनाने का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूट्यूब पर ऐसे सॉफ्टवेयरों के विज्ञापन मौजूद हैं और व्हाट्सएप पर फोन का कारोबार खूब चल रहा है. आरपीएफ क्राइम ब्रांच के हत्थे दो सॉफ्टवेयर तत्काल प्रो और तत्काल प्लस के साथ हाल ही में दो टिकट दलाल चढ़े हैं. इन एजेंटों के पास से यात्रा के दो टिकट और 15 इस्तेमाल हो चुके तत्काल टिकट बरामद हुए. इनकी कुल कीमत 20 हजार रुपये से अधिक है. इस गोरखधंधे में जालसाजों के मुंबई कनेक्शन का पर्दाफाश हुआ है.

रेलवे टिकटों की कालाबाजारी
रेलवे टिकटों की कालाबाजारी
आरपीएफ के अनुसार मुंबई के लिए लखनऊ, गोरखपुर, बाराबंकी, उन्नाव, गोंडा, बस्ती से बनने वाले तत्काल टिकट दलालों के हाथ में हैं. हाल ही में एक दलाल ने गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस से एसी सेकेंड का 3180 रुपये में तत्काल टिकट बनाकर मैसेज जाकिर नाम के यात्री को भेजा. मुंबई के अधिकारियों को इसकी सूचना मिली तो उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अफसरों को जानकारी दी. इसके बाद सहायक वाणिज्य प्रबंधक एसएस शंखवार के नेतृत्व में ट्रेन में जांच करने अफसर पहुंचे तो जाकिर ने बताया कि उसने दलाल से मुंबई में टिकट बनवाया था. शंखवार ने बताया कि कोच में 90 फीसद तत्काल टिकट मुंबई के रेल आरक्षण काउंटरों से बने मिले. रेलवे ने जाकिर से जुर्माना वसूल किया और इस पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट मुंबई के अधिकारियों को दी.
रेलवे टिकटों की कालाबाजारी
रेलवे टिकटों की कालाबाजारी.



पहले भी टिकट किए गए थे बरामद

सॉफ्टवेयर से तत्काल टिकट बनाने वालों का कारोबार खूब बढ़ रहा है. आरपीएफ क्राइम ब्रांच इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रयास कर रही है. लखनऊ में आरपीएफ ने कुछ समय पहले शुभम कुमार के पास से आगे की यात्रा का एक टिकट और इस्तेमाल हो चुके आधा दर्जन तत्काल टिकट बरामद किए थी. इनकी कुल कीमत 8,233 रुपये थी. पांच पर्सनल यूजर आईडी, लैपटॉप मोबाइल भी बरामद हुए थी. एक हॉस्टल से आरपीएफ ने अनुराग सिंह नाम के युवक को भी गिरफ्तार किया था. जिसके पास दो लाइव तत्काल टिकट और नौ इस्तेमाल हो चुके तत्काल टिकट बरामद किए गए थे. इनकी कीमत 13 हजार 127 थी. शुभम कुमार प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर तत्काल प्रो और अनुराग सिंह तत्काल प्लस का इस्तेमाल कर रहा था.


यह भी पढ़ें : तीन राज्य विश्वविद्यालयों में 917 शैक्षिक और 477 गैर शैक्षणिक पदों पर होगी भर्ती

ABOUT THE AUTHOR

...view details