उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने ETV भारत को बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह, राहुल के बारे में कही बड़ी बात

ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत करते हुए बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कई मुद्दों पर खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि आखिर किस से वजह से उन्हें कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामना पड़ा.

By

Published : Nov 26, 2019, 9:31 AM IST

ETV BHARAT
रीता बहुगुणा जोशी ने ETV भारत को बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह.

देहरादून:उत्तर प्रदेश में महिला कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभाल चुकीं रीता बहुगुणा जोशी ने अक्टूबर 2016 में कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. क्या कारण था कि इतने लंबे समय तक कांग्रेस में रहने के बाद में वे बीजेपी में शामिल हो गईं. इसकी असल वजह उन्होंने देहरादून में ईटीवी भारत के साथ साझा की.

रीता बहुगुणा जोशी ने ETV भारत को बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह.

ईटीवी भारत से बात करते हुए रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि कांग्रेस पार्टी में राहुल गांधी का दृष्टिकोण स्पष्ट नहीं था कि वह पार्टी से क्या चाहते हैं? पूरी पार्टी में अस्थिरता थी. जिस वजह से पार्टी सिकुड़ती चली गई. तब तक नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्तर पर आ चुके थे. नरेंद्र मोदी के आने के बाद पता चला कि बीजेपी का रवैया इंटरनेशनल, नेशनल पॉलिटिकल और राष्ट्रीय हित में है. जिससे साफ हो गया था कि कांग्रेस का अब कोई भविष्य नहीं है.

पढ़ें- Etv भारत से बोलीं रीता बहुगुणा जोशी, आज भी हर जगह महिलाओं की दबाई जाती है आवाज

'मोदी के कुशल नेतृत्व के चलते थामा बीजेपी का दामन'
रीता बहुगुणा ने बताया कि उनको एक राष्ट्रीय पार्टी चुननी थी. ऐसे में उन्होंने फिर डेवलपमेंट एजेंटे, नेशनल इश्यूज के एजेंडे पर बीजेपी का दामन थामा. क्योंकि लोकतंत्र में सबसे बड़ा माउंटेन जनता है. साथ ही 90 फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को सबसे कुशल नेतृत्व मानती है और वे भी जनता में से ही एक हैं. इसलिए उन्होंने बीजेपी का दामन थामा था.

कांग्रेस मात्र केंद्रीकरण तक है सीमित
कांग्रेस को लेकर रीता बहुगुणा ने कई बातों को स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में बहुत केंद्रीकरण है. वहां निर्णय लेने की छूट नहीं है. हमेशा अंकुश लगा रहता है.

पढ़ें- तो रुड़की नगर निगम चुनाव से पहले ही बीजेपी ने मान ली थी हार, सीएम ने कहा- भविष्य के लिए मिली सीख

इसीलिए कांग्रेस, बीजेपी से पीछे
रीता बहुगुणा ने कांग्रेस के पिछड़ने की वजह भी बताई है. उन्होंने बताया कि बीजेपी में आने के बाद उन्हें कांग्रेस के पीछे होने की वजह पता चली. इसकी वजह यह है कि कांग्रेस में जनसंपर्क पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया, सब बस नेताओं के कंधे पर चढ़कर राजनीति करते रहे. इसका जीता जागता उदाहरण है कि किसी भी जगह वहां का लीडर जब उस क्षेत्र में जाएगा, तभी उस क्षेत्र का वर्कर लीडर के साथ जाएगा. प्रदेश में मुख्यमंत्री हैं, लेकिन जब मंत्री आ जाएंगे, तभी मुख्यमंत्री जाएंगे. यह नहीं प्रधानमंत्री जब आएंगे तब प्रदेश के पदाधिकारी सक्रिय होंगे.

बीजेपी में प्रतिदिन होता है जनसंपर्क
रीता बहुगुणा ने बताया कि बीजेपी का काम करने का तरीका कांग्रेस से बिल्कुल अलग है. बीजेपी में प्रतिदिन जनसंपर्क होता है. ऐसी व्यवस्था किसी अन्य पार्टी में नहीं है. बीजेपी के कार्यकर्ताओं को महीने में 20 दिन एक टास्क मिलता है. टास्क की मॉनिटरिंग भी की जाती है. यही नहीं तमाम मुद्दों को लेकर जनता के दरवाजे तक जाना उनसे संपर्क रखना ही बीजेपी की कामयाबी का बड़ा कारण है. ये पार्टी जनता के घर-घर तक पहुंची हुई पार्टी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details