उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विकास दुबे की संपत्ति की जांच ईडी से कराएं, जानें किसने की सिफारिश

कानपुर के बहुचर्चित बिकरु कांड में एसआईटी ने विकास दुबे की अवैध तरीके से अर्जित की गई 150 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच ईडी से कराने की सिफारिश की हैं. बता दें कि 20 अक्टूबर को एसआईटी ने बिकरु कांड में अपनी 3100 पेज की रिपोर्ट शासन को सौंपी थी.

By

Published : Dec 1, 2020, 9:05 PM IST

Updated : Dec 1, 2020, 10:30 PM IST

विकास दुबे.
विकास दुबे.

लखनऊः कानपुर के बहुचर्चित बिकरु कांड में एसआईटी ने विकास दुबे की अवैध तरीके से अर्जित की गई 150 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच ईडी से कराने की सिफारिश की हैं. बता दें कि 20 अक्टूबर को एसआईटी ने बिकरु कांड में अपनी 3100 पेज की रिपोर्ट शासन को सौंपी थी. इसमें विकास दुबे की 150 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच की बात भी कही गई है. इस संपत्ति को जुटाने और विकास दुबे के साम्राज्य को खड़ा करने में 80 पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दोषी पाया गया है. इन पर भी कार्रवाई की संस्तुति की गई थी.

150 करोड़ की संपत्ति की जांच करेगी ईडी
बिकरु कांड के मुख्य मास्टरमाइंड आरोपी विकास दुबे को इनकाउंटर में मार गिराया गया था. लेकिन, उससे पहले उसने अवैध तरीके से डेढ़ सौ करोड़ रुपये की संपत्ति जुटा ली थी. इस बात का खुलासा एसआईटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में किया था. इस पूरी संपत्ति की जांच ईडी से कराने के लिए एसआईटी ने सिफारिश की है. जांच में सवाल उठाया गया है कि अवैध तरीके से इतनी संपत्ति को विकास दुबे ने आखिर कैसे अर्जित किया. साथ ही इसमें किन-किन पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने साथ दिया।

20 अक्टूबर को एसआईटी ने सौंपी थी रिपोर्ट
बिकरु कांड में संजय आर भूसरेड्डी की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय एसआईटी गठित की गई थी. इस कमेटी ने 20 अक्टूबर को शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. यह जांच 9 बिंदुओं को केंद्रित करते हुए की गई थी. 3100 पन्ने की इस रिपोर्ट में 80 पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दोषी पाया गया है. उन पर कार्रवाई की संस्तुति भी की गई है. इसी के आधार पर कानपुर के तत्कालीन एसएसपी रहे अनंत देव तिवारी को शासन ने निलंबित भी किया है. अब इसी एसआईटी ने विकास दुबे की डेढ़ सौ करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच ईडी से कराने की सिफारिश की है।


क्या है कानपुर का बिकरु कांड
2 जुलाई को गिरफ्तार करने गई पुलिस की टीम पर बिकरु गांव में विकास दुबे ने अपने साथियों के साथ मिलकर हमला कर दिया था. इसमें 8 पुलिसकर्मियों ही हत्या कर दी गई थी. इसमें सीओ देवेंद्र नाथ भी शामिल थे. इस जघन्य मामले को लेकर 10 जुलाई को एसटीएफ ने विकास दुबे का एनकाउंटर कर दिया. 11 जुलाई को एसआईटी का गठन किया था.

आयकर का इन पर कसेगा शिकंजा
विकास दुबे के करीबियों पर अब आयकर विभाग भी शिकंजा कसने जा रहा है. विकास दुबे के साथ लेनदेन करने वालों की एक सूची आयकर विभाग ने तैयार की है. आयकर विभाग विकास का सहयोग करने वाले सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों की भी जांच कर रहा है. विकास दुबे के करीबी सहयोगी और उनके रिश्तेदारों पर भी आयकर विभाग की नजर है. उसके बैंक खातों से लेन-देन के बारे में विभाग जानकारी जुटा रहा है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 10:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details