उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 16, 2020, 4:51 AM IST

ETV Bharat / state

मेट्रो स्टेशन से घर जाना होगा आसान, आज से शुरू होगी बाइक टैक्सी

लखनऊ मेट्रो ने लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए नई पहल की है. इसके लिए लखनऊ मेट्रो ने रैपिडो नाम की मोटरसाइकिल टैक्सी सेवा के साथ समझौता किया है. मेट्रो सेवा के उपभोक्ताओं को रैपिडो 30 फीसदी छूट देगी.

lucknow metro
मेट्रो सेवा के उपभोक्ताओं को रैपिडो तीस फीसद छूट देगी.

लखनऊ:लखनऊ मेट्रो अपने स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए मोटरसाइकिल टैक्सी शुरू कर रहा है. इससे लोगों को मेट्रो स्टेशनों से कम किराए पर घर तक पहुंचने की सुविधा मिल सकेगी. इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने रैपिडो बाइक टैक्सी के साथ समझौता किया है. अब मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को मेट्रो रैपिडो बाइक और टैक्सी से सफर करने पर छूट देगा. लखनऊ मेट्रो 16 अक्टूबर से इसकी शुरुआत करने जा रहा है. शुक्रवार को लखनऊ मेट्रो के एमडी हजरतगंज मेट्रो स्टेशन से इसकी शुरुआत करेंगे.

किराये में 30 फीसदी की मिलेगी छूट
लखनऊ मेट्रो के मुताबिक, यह मेट्रो स्टेशनों से दूरदराज तक रहने वाले लोगों के लिए बेहद उपयोगी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए बेहतर विकल्प साबित होगी. इस सुविधा के तहत मेट्रो के प्रत्येक स्टेशन पर करीब 20 रैपिडो बाइक टैक्सी उपलब्ध रहेंगी. स्टेशन से अपने घर तक जाने के लिए रैपिडो बाइक टैक्सी की सेवा लेने पर किराये में 30 फीसदी छूट मिलेगी. इसके लिए स्टेशन पर टैक्सी काउंटर से रैपिडो बाइक टैक्सी बुक करनी होगी. यहां से कूपन दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल करने पर किराये में छूट मिलेगी.

चार रुपये होगा प्रति किमी किराया
प्रत्येक स्टेशन पर 20 रैपिडो बाइक टैक्सी उपलब्ध रहेंगी. पहले छह किमी तक प्रति किमी के लिए चार रुपये किराया देना होगा. इससे अधिक के लिए प्रति किमी 6 रुपये चार्ज पड़ेगा. लखनऊ मेट्रो के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस सुविधा के शुरू होने से लोगों को मेट्रो सेवा से जुड़ने के ज्यादा साधन उपलब्ध होंगे.

कम संख्या में यात्रियों का आना बना मुसीबत
लखनऊ मेट्रो में अभी उम्मीद के मुताबिक, यात्री नहीं आ रहे हैं. ऐसे में सवारियों की संख्या बढ़ाने के लिए उपाय किए जा रहे हैं. एक तरफ जहां रैपिडो बाइक टैक्सी शुरू की जा रही है. वहीं दूसरी तरफ मेट्रो रूट पर चल रहीं सिटी बसें और ऑटो हटाये जाने की योजना बन रही है. शासन से इस संबंध में फैसला लिया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details