उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: साफ-सफाई कर मनाया गया 'स्वच्छ ड्रेन दिवस', लोगों को किया गया जागरुक

16 सितम्बर से एक अक्टूबर तक मनाये जाने वाले 'स्वच्छता पखवाड़ा' में रविवार को पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल पर 'स्वच्छ ड्रेन दिवस' मनाया गया. यह कार्यक्रम स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान के तहत मनाया गया. मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने बताया कि इस स्वच्छता अभियान के तहत सुरक्षित दूरी व कोविड-19 से संबंधित अन्य प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है.

By

Published : Sep 27, 2020, 6:59 PM IST

etv bharat
साफ-सफाई कर मनाया गया 'स्वच्छ ड्रेन दिवस'

लखनऊ: स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान के तहत 16 सितम्बर से एक अक्टूबर तक मनाये जाने वाले 'स्वच्छता पखवाड़ा' में रविवार को पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल पर 'स्वच्छ ड्रेन दिवस' मनाया गया.

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री के निर्देश पर लखनऊ जंक्शन, बादशाहनगर, ऐशबाग, गोंडा जंक्शन, बस्ती, खलीलाबाद एवं गोरखपुर स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. नामित अधिकारियों की देखरेख में रेलकर्मियों ने रेलवे स्टेशनों, रेल परिसरों, रेलवे कॉलोनियों, अस्पतालों के अलावा अन्य स्थानों पर सफाई अभियान चलाया. उन्होंने बताया कि रेल कर्मियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई व स्वच्छता को स्थिर रखने का संदेश दिया गया.

रेलवे परिसरों में प्लास्टिक का उपयोग न करने की सलाह दी गई व स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. उन्होंने बताया कि संबंधित सुपरवाईजरों की देखरेख में स्टेशनों, कार्यालयों, रेलवे लाइनों, कॉलोनियों, चिकित्सालयों आदि अन्य रेलवे परिसरों पर नाले व नालियों से कूड़ा-करकट निकाल कर साफ-सफाई की गई. नालियों में जमी सिल्ट को निकाला गया व इकट्ठा हुए जलभराव की निकासी की गई. साथ ही स्वास्थ्य निरीक्षकों ने सुनिश्चित किया कि नालियों में कूड़ा और पानी जमा न हो.

डीआरएम डॉ मोनिका अग्निहोत्री ने बताया कि आम जनमानस में सफाई संबंधी जागरूकता के प्रचार-प्रसार की दृष्टि से स्टेशनों पर सेनीटेशन पर आधारित फिल्में एवं ‘जिंगल्स’ के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है. स्वच्छता अभियान के तहत सभी कार्यकलापों में सुरक्षित दूरी व कोविड-19 से संबंधित अन्य प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है.



ABOUT THE AUTHOR

...view details