उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पर्यटन और धार्मिक स्थल के तौर पर विकसित होगा लखनऊ और अयोध्या रेलवे स्टेशन

By

Published : Aug 28, 2021, 10:01 PM IST

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के तहत लखनऊ व अयोध्या स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों को परखने के लिए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष व सीईओ सुनीत शर्मा ने लखनऊ-अयोध्या रेलखंड का दौरा किया.

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल

लखनऊः रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष व सीईओ सुनीत शर्मा ने शनिवार को लखनऊ-अयोध्या रेलखंड का दौरा किया. उन्होंने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के तहत लखनऊ व अयोध्या स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों को परखा. इसके साथ ही लखनऊ-अयोध्या रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए गहनता से विकास कार्यों का निरीक्षण किया. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक भविष्य में मंडल के इस दोनों प्रमुख स्टेशनों को पर्यटन और धार्मिक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा. यात्रियों के बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. निरीक्षण के दौरान उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा उपस्थित रहे. लखनऊ पहुंचने पर शनिवार को रेलवे बोर्ड अध्यक्ष का स्वागत आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव भूटानी और पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने किया. इसके साथ लखनऊ स्टेशन के आधारभूत ढांचे के बारे में जानकारी दी.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष व सीईओ सुनीत शर्मा आरडीएसओ में पहुंचे. आरडीएसओ के अतिरिक्त मंडल अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली का उद्घाटन किया. आरडीएसओ में पुनर्निर्मित व्यायामशाला का भी अनावरण किया. आरडीएसओ ने वर्तमान में चल रही परियोजनाओं और अपनी उपलब्धियों की प्रस्तुति दी. सीईओ रेलवे बोर्ड की उपस्थिति में ईडी/अनुसंधान गौरव सिंह ने प्रस्तुति दी. आरडीएसओ के यूटीएचएस निदेशालय की तरफ से विकसित ऑनलाइन मेट्रो प्रमाणन मॉड्यूल का औपचारिक उद्घाटन किया. यह ऑनलाइन प्रमाणन मॉड्यूल आगामी मेट्रो रेल परियोजनाओं की प्रमाणन प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा.

इसे भी पढ़ें-बिजली बकाया होने पर कनेक्शन काटने पहुंची टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, भाग कर बचाई जान


वहीं, थाना जीआरपी प्रभारी विपिन कुमार सिंह के नेतृत्व में सघन चेकिंग अभियान चला. अभियान के दौरान लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह के पास पानी के टंकी के नीचे बैठे पांच संदिग्ध धर दबोचे गए. जीआरपी ने इनके कब्जे से ट्रेन में यात्रियों के चोरी किए गए मोबाइल फोन समेत घरेलू सामान जब्त किया. गिरफ्तार किए गए युवकों के खिलाफ पूर्व में कई चोरी के मामले दर्ज हैं. सभी आरोपियों के खिलाफ आपराधिक धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details