उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे लेखपाल, प्रमोशन न होने से बढ़ी नाराजगी

By

Published : Jul 2, 2021, 2:22 PM IST

राजस्व विभाग के अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा प्रदेश के लेखपालों को उठाना पड़ रहा है. पिछले 3 साल से लेखपालों का प्रमोशन तक नहीं हो पाया है. वहीं, ढाई हजार राजस्व निरीक्षक के पद खाली हैं.

राजस्व परिषद.
राजस्व परिषद.

लखनऊ:राजस्व विभाग के अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा प्रदेश के लेखपाल उठा रहे हैं. लेखपालों का प्रमोशन पिछले 3 साल से नहीं हो पा रहा है. जबकि ढाई हजार राजस्व निरीक्षक के पद खाली हैं और इन पदों पर आसानी से लेखपालों की पदोन्नति करके तैनाती की जा सकती है, लेकिन विभाग के अधिकारी इस पर फैसला नहीं ले पा रहे हैं. वहीं प्रमोशन न होने से प्रदेश के लेखपालों में नाराजगी बढ़ती चली जा रही है. इससे राजस्व से जुड़े कामकाज भी प्रभावित हो रहे हैं. लेखपाल संघ के प्रतिनिधियों ने सीएम योगी को पत्र भेजकर अफसरों की उदासीनता पर सवाल उठाए हैं.

कर्मचारियों के हित में काम करने के दावों पर पलीता लगा रहे हैं अफसर
राज्य सरकार की तरफ से लगातार कर्मचारियों के हित में तमाम तरह के दावे किए जाते हैं और प्रमोशन जैसे फैसले नियमानुसार से जल्द से जल्द किए जाने की बात कई बार मुख्य सचिव के स्तर से की गई है, लेकिन राजस्व जैसे महत्वपूर्ण विभाग में लेखपाल संवर्ग के 3 साल से प्रमोशन नहीं हो पाए हैं. अफसरों की उदासीनता के कारण राजस्व परिषद से प्रमोशन की पत्रावली शासन नहीं भेजी जा रही है. इससे प्रदेश के लेखपालों में न सिर्फ की नाराजगी बढ़ रही है बल्कि कामकाज भी प्रभावित हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर 3 वर्ष से लंबित है. पदोन्नति को जल्द से जल्द कराए जाने की मांग की है और अफसरों की उदासीनता का भी पत्र में जिक्र किया है.

2500 पद खाली, प्रमोशन का मामला अटका
छुपाने वाली भर्ती में बीए की राजस्व विभाग के अंतर्गत लेखपालों के प्रमोशन के बाद उन्हें जिस राजस्व निरीक्षक के पद पर प्रमोट करके तैनाती दी जानी है. उनके ढाई हजार पद खाली हैं मौजूद उसके राजस्व परिषद के स्तर पर इस काम को नहीं कराया जाता रहा है. इससे लगातार राजस्व विभाग के अंतर्गत काम करने वाले लेखपालों में लगातार नाराजगी बढ़ रही है.

राजस्व लेखपाल संघ ने सीएम व मुख्य सचिव को लिखा है पत्र
राजस्व लेखपाल संघ ने मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को पत्र भेजकर पिछले 3 साल से लंबित लेखपाल संवर्ग की पदोन्नत कराए जाने की मांग की है. लेखपाल संघ के महामंत्री बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को भेजे पत्र में कहा है कि सभी विभागों में लगातार कर्मचारी अधिकारियों की पदोन्नति हो रही है, लेकिन लेखपाल संवर्ग की पदोन्नति 3 वर्षों से नहीं की जा रही है. जबकि ढाई हजार पद राजस्व निरीक्षक के खाली हैं. ऐसे में भी पदोन्नति न होने से उनके समाज के लोगों में नाराजगी बढ़ रही है और इसका असर कामकाज पर भी पड़ रहा है.

शासन स्तर पर बातचीत करके प्रमोशन का किया जाएगा प्रयास
राजस्व परिषद के चेयरमैन मुकुल सिंघल का कहना है कि अभी उन्होंने राजस्व परिषद का पदभार ग्रहण किया है. लेखपालों की जो भी समस्याएं हैं या 3 वर्ष से जो पदोन्नति न किए जाने की बात है. उसका वह संज्ञान लेकर शासन स्तर पर पदोन्नति कराए जाने को लेकर प्रयास करेंगे. जिससे राजस्व से जुड़े कामकाज बेहतर ढंग से लगातार संपादित कराए जाते रहें.


इसे भी पढ़ें-कर्मचारियों के वेतन और एरियर का समय पर हो भुगतान: योगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details