उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में लोकार्पण कार्यक्रम : धार्मिक अनुष्ठानों और यात्राओं से पूरे देश के मन को छूने की कोशिश!

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 30, 2023, 6:32 PM IST

Updated : Dec 30, 2023, 11:09 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या के दौरे (Prime Minister Narendra Modi's visit to Ayodhya) पर थे. यहां उन्होंने अयोध्या रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का लोकार्पण करने के साथ एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और रोड शो भी किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

राजनीतिक विश्लेषक डॉ दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लोकार्पण सहित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए. उन्होंने अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और 15700 करोड़ की 46 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने जनसमूह हो संबोधित करते हुए जो भाषण दिया, उससे साफ हो गया है कि अयोध्या नगरी आगामी लोकसभा चुनावों के आगाज की धुरी बनेगी. आज अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने देश के हर हिस्से में होने वाले धार्मिक अनुष्ठानों और यात्राओं से पूरे देश के मन को छूने की कोशिश की और बताया कि कैसे अयोध्या का राम मंदिर पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने वाला है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा

दस करोड़वीं लाभार्थी के घर भी गए :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में अयोध्या को विश्व स्तरीय नगर बनाने का वादा तो किया ही, लेकिन वह अपने कार्यक्रम के बीच उज्ज्वला गैस कनेक्शन की दस करोड़वीं लाभार्थी के घर भी गए और उनके घर चाय पीकर दोहरा संदेश भी दिया. एक ओर उन्होंने केंद्र की लोकप्रिय उज्ज्वला योजना की सफलता की कहानी बताई, तो दूसरी ओर दलित के घर चाय पीकर समाज में भाजपा की भेदभाव रहित नीति का संदेश भी देना नहीं भूले. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना की दस करोड़वीं लाभार्थी बहन के घर हमें अयोध्या में आज चाय पीने का मौका मिला. यह मेरा सौभाग्य है. हमें उम्मीद नहीं थी कि इस योजना का इतना व्यापक लाभ लोगों को मिल पाएगा. आज इस योजना से महिलाओं को लकड़ी के चूल्हे और उसके धुएं से निजात मिली है. 55 साल में सिर्फ 14 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे गए और हमारी सरकार ने 10 साल में 18 करोड़ नए गैस कनेक्शन दिए हैं. इस 18 करोड़ में 10 करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त में दिए गए हैं. यह लाभार्थियों को लुभाने वाले हैं और इसीलिए प्रधानमंत्री जिक्र करना नहीं भूलते.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा

यात्रा को सुगम बनाएगी अमृत भारत ट्रेन :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली अमृत भारत ट्रेन के संबंध में कहा कि इससे अयोध्या में विराजने जा रहे रामलला के दर्शनों के लिए बिहार, कर्नाटक और बंगाल आदि तमाम राज्य के लोगों की यात्रा को सुगम बनाएगी. उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल और कर्नाटक को भी आज ही उनके राज्य की पहली अमृत भारत ट्रेन मिली है. उन्होंने कहा कि 'गरीबों को भी सुगम और अच्छी यात्रा का हक है. उन्होंने काशी, वैष्णव देवी के लिए कटड़ा, उज्जैन, पुष्कर, तिरुपति, शिरडी, अमृतसर, मदुरई, मुंबई सहित 34 रूटों पर यह ट्रेनें चलाई जा रही हैं. प्रधानमंत्री ने धार्मिक यात्रा को सुगम बनाने वाली इन ट्रेनों का जिक्र इस तरह से किया कि देश एक सूत्र में बंध गया. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि हमारे देश में प्राचीन काल से ही यात्राओं का अपना महत्व रहा है. बद्री विशाल से सेतु बांध रामेश्वरम की यात्रा, गंगोत्री से गंगा सागर की यात्रा, द्वारकाधीश से जगन्नाथपुरी की यात्रा, द्वादश ज्योतिर्लिंग की यात्रा, चार धामों की यात्रा, कैलाश मानसरोवर यात्रा, कांवड़ यात्रा, शक्तिपीठों की यात्रा, पंढरपुर यात्रा, आज भी भारत के कोने-कोने में कोई न कोई यात्रा निकलती रहती है. प्रधानमंत्री ने इन यात्राओं के बहाने से भी पूरे देश को हिंदुत्व और संस्कृति की माला में पिरो दिया. स्वाभाविक है कि यह एक संदेश है. आगामी लोकसभा चुनाव में हिंदुत्व एकता का एजेंडा सेट हो रहा है और विपक्षी पार्टियां चाहकर भी विरोध के अलावा कुछ कर नहीं सकतीं.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा

इस संबंध में राजनीतिक विश्लेषक डॉ दिलीप अग्निहोत्री बताते हैं 'योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि 30 दिसंबर की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा वस्तुत: 22 जनवरी का जो ऐतिहासिक अवसर आने वाला है, उसके ग्रैंड रिहर्सल की तरह होने वाला होगा. इस यात्रा के दौरान हम देखते हैं कि योगी आदित्यनाथ ने जो कहा था वह सार्थक भी हो रहा है. अयोध्या से पूजित अक्षत यात्रा निकाली जा रही है. यात्राएं जन-जन के बीच में जा रही हैं. लोगों के बीच में उत्साह देखने को मिल रहा है. इस कार्य में पूरा समाज एक हो रहा है, देश भर में यह देखा जा सकता है. इसी उत्साह की झलक आज अयोध्या जी में भी दिखाई दी. प्रधानमंत्री के रोड शो में जन-जन की सहभागिता दिखाई दी है और यहां से निकला संदेश पूरे देश में जाता है. यह यात्रा सांस्कृतिक चेतना और राष्ट्रीय स्वाभिमान के जागरण के कारण और भी महत्वपूर्ण हो जाती है. प्रधानमंत्री ने अपने पंच प्रण में कहा भी था कि गुलामी के चिह्न और गुलामी की मानसिकता को भी मिटाना है.'

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी बोले- 22 जनवरी ऐतिहासिक पल का दुनिया कर रही इंतजार; घर पर ही मनाएं दीपावली, अयोध्या न आएं

यह भी पढ़ें : PM का अयोध्या दौरा; मोदी ने एयरपोर्ट का उद्घाटन कर जनता से कहीं ये 10 बड़ी बातें

Last Updated : Dec 30, 2023, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details