उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार, समर्थन देगी सपा

By

Published : Jun 24, 2022, 2:41 PM IST

Updated : Jun 24, 2022, 3:29 PM IST

कांग्रेस और सहयोगी दलों की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का नाम फाइनल कर दिया गया है. सपा के सभी सांसद-विधायक यशवंत सिन्हा को समर्थन देने के लिए तैयार हैं. इसके लिए सपा मुखिया अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यालय में बैठक कर सपा सांसदों और विधायकों से सहमति प्रस्ताव पर सिग्नेचर करवाए हैं.

etv bharat
राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा

लखनऊ: विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए यशवंत सिन्हा के नाम पर मुहर लग गई है. सपा समेत सभी सहयोगी दलों के सांसद-विधायक यशवंत सिन्हा को समर्थन देने के लिए तैयार हैं. इसके लिए अखिलेश यादव ने शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय पर बैठक कर सांसद और विधायकों से प्रस्तावक फार्म पर हस्ताक्षर करवाए हैं.

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के कुल 111 विधायक हैं. इनके अलावा सपा गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोकदल के 8 और सुभासपा के 6 विधायक हैं. इस तरह कुल 125 विधायक हैं. इनके अलावा लोकसभा और राज्यसभा के 3-3 सांसद हैं. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बैठक बुलाकर सभी की सहमति ली है. इस बैठक में सपा के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव, राज्यसभा सांसद जावेद अली भी मौजूद रहे. हालांकि शिवपाल यादव और आजम खान इस बैठक में शामिल नहीं हुए.

ईटीवी भारत से सपा नेताओं की बातचीत

बता दें कि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से बेहतर रिश्ते हैं और हाल ही में अखिलेश यादव से उनकी मुलाकात हुई थी. खास बात यह है कि तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी से भी अखिलेश यादव के रिश्ते हैं और पिछले दिनों दिल्ली में विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर एक बैठक भी हुई थी. दिल्ली में हुई बैठक में अखिलेश यादव ने मुख्य रूप से शिरकत की थी. यह बैठक ममता बनर्जी ने खासतौर पर विपक्षी नेताओं को एकजुट करने के लिए की थी.

यह भी पढ़ें-Presidential Election 2022: राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन

अखिलेश यादव के ऊपर यशवंत सिन्हा को यूपी के विपक्षी दलों के वोट दिलाने की जिम्मेदारी है. अखिलेश यादव पर उनके सहयोगी दलों राष्ट्रीय लोक दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायकों के भी वोट दिलाने की जिम्मेदारी है. इसके चलते अखिलेश यादव ने इन दोनों दलों के साथ भी बातचीत की है. साथ ही सपा मुख्यालय में बैठक कर पार्टी विधायकों को दिशा-निर्देश देने का काम किया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 24, 2022, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details