उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: विश्वविद्यालयों में 4 अगस्त से पठन-पाठन की तैयारी, 15 सितंबर तक होंगे प्रवेश

उत्तर प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में चार अगस्त से पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी की जा रही है. वहीं स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया गया है.

By

Published : Jul 12, 2020, 10:41 PM IST

विश्वविद्यालयों में 4 अगस्त से पठन-पाठन की तैयारी
विश्वविद्यालयों में 4 अगस्त से पठन-पाठन की तैयारी

लखनऊ: कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए नया शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है. इसके तहत स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी की जाएगी. प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य कक्षाओं को 4 अगस्त से शुरू किया जाएगा. जुलाई माह के दौरान सभी विश्वविद्यालयों में संकायवार ई कंटेंट तैयार कराए जाएंगे.

प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग में विशेष सचिव मनोज कुमार की ओर से इस सिलसिले में एक पत्र जारी किया गया है. इसमें उच्चतर शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए बताया गया है कि सभी कॉलेज और शैक्षिक संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. इस दौरान केवल फैकल्टी मेंबर, शिक्षक, शोधकर्ता, शिक्षणेत्तर कर्मचारी को वर्क फ्रॉम होम माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा की स्वीकृति प्रदान की गई है और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा. विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं एवं शैक्षिक कैलेंडर के निर्धारण के संबंध में यूजीसी की ओर से 29 अप्रैल 2020 और 6 जुलाई 2020 और 8 जुलाई 2020 को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत निम्न तरीके से कामकाज किया जाएगा.

ई-कंटेंटकी तैयारी
प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति, डीन और विभागाध्यक्ष 13 जुलाई से विश्वविद्यालय परिसरों में आकर ई-कंटेंट तैयार करते हुए अपलोड करने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे. वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित किया जाएगा. कुलपति, डीन और विभागाध्यक्ष की ओर से कार्य की समीक्षा की जाएगी. सभी संकाय और विभागवार ई कंटेंट तैयार किए जाएंगे.

कुलपति आवश्यकतानुसार शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को विश्वविद्यालय या महाविद्यालय परिसर में बुला सकते हैं. ई-कंटेंट की तैयारी में मार्गदर्शन करते हुए लेक्चर रिकॉर्ड कराए जाने, प्रवेश की प्रक्रिया संचालित किए जाने, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन और परीक्षा परिणाम तैयार किए जाने आदि कार्यों को संपादित कराया जा सकता है.

रूसा के सहयोग से अनेक विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में स्मार्ट क्लासरूम बनाए गए हैं, जिनका भरपूर उपयोग इस कार्य के लिए किया जाएगा. ई-कंटेंट और वीडियो लेक्चर को प्रत्येक विश्वविद्यालय ओपन एक्सेस लिंक के साथ पाठ्यक्रम अपने वेब पोर्टल पर उपलब्ध कराएंगे, जिससे संयुक्त महाविद्यालय के छात्रों के साथ अन्य विश्वविद्यालयों के छात्र भी डाउनलोड कर लाभ प्राप्त कर सकें.

कुलपति आवश्यकतानुसार शिक्षणेत्तरकर्मियों से इस अवधि में परिषद के अन्य प्रशासनिक कार्य से संबंधित कार्यों का निस्तारण कराएंगे, जिन कर्मचारियों या शिक्षकों को बुलाया जाएगा, उन्हें सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का अवश्य प्रयोग करना होगा. 13 जुलाई से 3 अगस्त तक शिक्षकों द्वारा युवाओं के साथ प्रत्यक्ष दूरसंचार एवं अन्य माध्यमों से संवाद स्थापित किया जाएगा. प्रवेश प्रक्रिया सत्र 2020-21 के लिए स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया 15 सितंबर तक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में 31 अक्टूबर 2020 तक संपन्न कर ली जाएगी. प्रवेश की संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी.

स्नातकोत्तर और स्नातक प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई 4 अगस्त से प्रारंभ होगी. स्थितियां सामान्य होने की दिशा में एक अक्टूबर से कक्षाओं में प्रत्यक्ष पठन-पाठन प्रारंभ किए जाएंगे. नव प्रवेश के लिए छात्र-छात्रों के संबंध में सत्र 2020-21 का शिक्षण कार्य स्थिति सामान्य होने की दिशा में एक अक्टूबर से प्रारंभ होगा. छूटी परीक्षाओं को महाविद्यालयों में ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से संपन्न कराएंगे और आवंटित अंकों को विश्वविद्यालय उपलब्ध कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details