उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी बोले, 5 जी टेस्ट बैंड तैयार करने में IIT की अहम भूमिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में आईआईटी कानपुर के प्रयासों को सराहनीय बताया है. उन्होंने कहा कि भारत के स्वदेशी 5 जी टेस्टबैंड तैयार करने में आईआईटी की अहम भूमिका रही है.

By

Published : Oct 30, 2022, 3:05 PM IST

Updated : Oct 30, 2022, 4:39 PM IST

etv bharat
आईआईटी कानपुर

कानपुर: देश और दुनिया में आईआईटी कानपुर के आईआईटियंस का डंका तो बज ही रहा है, अब पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान भी आईआईटी कानपुर के प्रयासों को सराहनीय बताया है. पीएम मोदी रविवार को मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, तभी उन्होंने कहा कि भारत के स्वदेशी 5 जी टेस्टबैंड को तैयार करने में आईआईटी मद्रास के साथ ही आइआइटी कानपुर ने अग्रणी भूमिका निभाई है.

मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 'निश्चित रूप से यह एक शानदार शुरुआत है. मुझे आशा है, आने वाले समय में इस तरह के कई और प्रयास देखने को मिलेंगे. मुझे यह भी उम्मीद है कि आईआईटी से प्रेरणा लेकर दूसरे संस्थान भी अनुसंधान व विकास से जुड़ी एक्टिविटीज में तेजी लाएंगे'.

पीएम मोदी की यह बात सुनकर आईआईटियंस गदगद हो गए. इससे पहले पीएम मोदी ने आईआईटी के 54वें दीक्षा समारोह में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा था कि 'मुझे विश्वास है कि अगर आईआईटी कानपुर के छात्रों से पूछा जाए, कि कम्फर्ट या चैलेंज में किसी एक को चुनना हो तो वह क्या चुनेंगे, तब आइआइटियंस का जवाब-चैलेंज होगा. यह बात बोलकर भी पीएम मोदी ने छात्रों का हौसला बढ़ाया था.

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि आईआईटी कानपुर ने भारत के स्वदेशी 5 जी टेस्टबैंड को तैयार करने के दौरान बेस स्टेशन का बेसबैंड तैयार किया. इसमें प्रो. अभय करंदीकर व प्रो. रोहित बुद्धिराजा ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने कहा, कि आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञ लगातार ही उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं.

पढ़ेंः आईआईटी कानपुर कराएगा गेट की परीक्षा, कल से पंजीकरण शुरू

Last Updated : Oct 30, 2022, 4:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details