उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

PM और CM ने दी बैसाखी की शुभकामनाएं, जलियांवाला बाग कांड के शहीदों को किया याद

सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों को ट्वीट कर बैसाखी की शुभकामनाएं दी. इतना ही नहीं पीएम और सीएम ने जलियांवाला बाग कांड में शहीद हुए लोगों को नमन भी किया.

By

Published : Apr 13, 2020, 11:55 AM IST

Updated : Apr 13, 2020, 12:00 PM IST

CM योगी आदित्यनाथ और PM नरेंद्र मोदी ने दी बैसाखी की शुभकामनाएं
CM योगी आदित्यनाथ और PM नरेंद्र मोदी ने दी बैसाखी की शुभकामनाएं

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को देशवासियों को बैसाखी के त्योहार की बधाई दी. ट्विटर पर पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी. इतना ही नहीं बैसाखी को लेकर संदेश के साथ-साथ जलियांवाला बाग कांड को भी याद किया और उस घटना में शहीद हुए लोगों को नमन किया. बता दें कि कोरोना वायरस संकट की वजह से देश में लॉकडाउन है और ऐसे में सरकार की ओर से सभी त्योहार घरों में ही मनाने की अपील भी की गई है.

जलियांवाला बाग कांड के शहीदों को किया याद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया, 'जो लोग जलियांवाला बाग की घटना के दौरान शहीद हुए थे, मैं उन्हें नमन करता हूं. हम उनके बलिदान को कभी भी नहीं भूलेंगे, उनका त्याग आने वाले कई वर्षों तक देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा’.

वहीं प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया कि, 'जलियांवाला बाग में आज के दिन शहीद हुए लोगों को भावपूर्ण नमन एवं श्रद्धांजलि.'

बता दें कि 13 अप्रैल, 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में जब हजारों की संख्या में भारतीय लोग एक जनसभा कर रहे थे. तब अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने यहां पर गोलीबारी का आदेश दिया था, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी. सैकड़ों लोग अपनी जान बचाने के लिए कुएं में भी कूद गए थे.

बैसाखी की भी दी शुभकामनाएं
इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को बैसाखी त्योहार की भी बधाई दी. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘बैसाखी के पावन अवसर पर देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. नई उमंगों से जुड़ा यह त्योहार सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बैसाखी के अवसर पर ट्वीट करते हुए प्रदेश और देशवासियों को बैसाखी की शुभकामनाएं दीं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया कि, 'सुख, समृद्धि व उत्साह से पूरित महापर्व बैसाखी भारत की समृद्ध कृषक परम्परा और बहुआयामी संस्कृति का प्रतीक है. यह पर्व, समाज की उन्नति में कृषकों के योगदान के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का एक अवसर है. दुख, शांति और समृद्धि का संदेश देती बैसाखी की सभी देशवासियों को अनंत शुभकामनाएं.'

बता दें कि बैसाखी के त्योहार के बाद से ही एक तरह से उत्तर भारत में फसल की कटाई शुरू होती है, लेकिन अभी कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के कारण किसान घरों में हैं. जो लोग खेतों में काम भी कर रहे हैं, वह काफी सतर्कता बरत रहे हैं. प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों को कुछ राहत जरूर दी है. खेत में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की गई है.

Last Updated : Apr 13, 2020, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details