उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सिविल सर्विस डे पर दो आईएएस अधिकारी दिल्ली में सम्मानित, प्रधानमंत्री ने दिया अवार्ड

By

Published : Apr 21, 2023, 5:23 PM IST

लोक प्रशासन के क्षेत्र में में उत्कृष्ट कार्य करने वाले यूपी के दो आईएएस अधिकारियों रामपुर के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मंदर व चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद को प्रधानमंत्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को दिल्ली में सिविल सर्विस डे पर लोक प्रशासन के क्षेत्र में में उत्कृष्ट कार्य करने वाले यूपी में अलग अलग दो जिलों में तैनात आईएएस अधिकारियों को सम्मानित किया. पीएम मोदी ने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रामपुर के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मंदर व चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद को प्रधानमंत्री अवार्ड से सम्मानित करने का काम किया है.


उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 2013 बैच के आईएएस अधिकारी रविंद्र मंदर मार्च 2021 से रामपुर के जिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं. रविंद्र ने पीएम के सुपोषित भारत विजन से प्रेरणा लेकर रामपुर जिले में नवाचार की पहल करते हुए संवर्धन, सुपोषित रामपुर नाम से अभियान चलाया और इसमें उन्हें काफी सफलता भी मिली. इस अभियान के अंतर्गत स्थानीय कृषक उत्पादक संघ (एफपीओ) के साथ समन्वय और सामंजस्य बनाकर बच्चों और महिलाओं के लिए पौष्टिक तत्वों से युक्त आहार पोषण किट तैयार कराकर वितरण कराने का काम किया. दो वर्ष में इस अभियान के अंतर्गत 5 हजार से अधिक बच्चों और खून की कमी वाली गर्भवती व धात्री महिलाओं व कुपोषित किशोरियों को सुपोषित करने में कामयाबी हासिल की गई. डीएम रविंद्र की इस अनूठी पहल के लिए उन्हें इनोवेशन डिस्ट्रिक्ट श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है.


इसी तरह 2014 बैच के आईएएस अधिकारी अभिषेक आनंद को चित्रकूट में अपनी तैनाती के दौरान ने बालिकाओं, विशेष जरूरतों वाले बच्चों और स्कूली बच्चों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की योजना पर काम करने में सफलता मिली. इसके साथ ही विद्यालयों के भौतिक बुनियादी ढांचे में बदलाव करने का अभियान चलाया गया. इसके लिए ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों, जिला खनिज निधि, नीति आयोग, सांसदों, विधायकों और सीएसआर से लगभग 86 करोड़ रुपये जुटाकर काम करने का यह अभियान काफी सफल रहा. इसके लिए उन्हें पीएम की तरफ से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें : सूडान की स्थिति पर करीबी नजर रखें, भारतीयों की आकस्मिक निकासी योजना करें तैयार: प्रधानमंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details