उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पौधरोपण अभियान: जिलाधिकारी ने कहा, 'लखनऊ में नक्षत्र वाटिकाओं को किया जाएगा विकसित'

राजधानी लखनऊ में रविवार को करीब 28 लाख 52 हजार 508 पौधे लगाए गए हैं. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इस बार वृक्षारोपण का कार्यक्रम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार किया गया है.

By

Published : Jul 6, 2020, 6:55 AM IST

28 लाख 52 हजार 508 पौधे लगाए गए हैं.
28 लाख 52 हजार 508 पौधे लगाए गए हैं.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शासन ने पांच जुलाई को प्रदेश भर में 25 करोड़ पौधों को रोपने का लक्ष्य रखा था. यह वृहद पौधरोपण कार्यक्रम वन विभाग के अलावा अन्य विभागों की भागेदारी से संपन्न हुआ. राजधानी के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने रविवार को पौधरोपण अभियान के तहत जानकारी दी कि जनपद में 28 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारण किया गया था, जिसे पूरा कर लिया गया है.

सबकी जन सहभागिता जरूरी
जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार पौधरोपण का कार्यक्रम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार किया जा रहा है. इसके लिए सभी विभागों को जन सहभागिता जरूरी निभानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पौधा लगाना आवश्यक है. इसके साथ ही प्रवासियों को अधिकारिक रोजगार दिए जाने के उद्देश्य इस बार पौधरोपण कार्यों में विशेष तौर पर रोजगार सुनिश्चित कराया जाएगा.

लक्ष्य से आगे किया पौधरोपण
जिलाधिकारी ने बताया इस बार जनपद लखनऊ में 26,27, 970 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. जनपद में लक्ष्य के आगे जाकर करीब 28 लाख 52 हजार 508 पौधे लगाए गए हैं. इस अभियान के दौरान विशेषकर कुकरैल के निकट 201 प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत जनपद में जगह-जगह नक्षत्र वाटिकाओं को भी विकसित किया.

माई ट्री एप का होगा प्रयोग
अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इस बार अभियान में माई ट्री लखनऊ मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे पौधरोपण और पर्यावरण संरक्षण के विषय में जागरूकता लाई जा सके. इस ऐप में सभी नागरिक और सभी विभागों में पौधरोपण करते समय जियो टैगिंग भी की जाएगी.

जिलाधिकारी ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए पौधरोपण अभियान के तहत कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. सभी लोग इस कंट्रोल रूम से संपर्क कर सहयोग प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि आधुनिक सूचना तकनीकों, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ड्रोन, मोबाइल एप, प्लांटेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, नर्सरी मैनेजमेंट सिस्टम और ई-ग्रीन वॉच पोर्टल का प्रयोग भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details