उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: पवित्र माह सावन में घर बैठे मिलेगा शुद्ध गंगाजल, कीमत मात्र 30 रुपये

By

Published : Jul 13, 2020, 8:59 AM IST

Updated : Jul 13, 2020, 9:09 AM IST

सावन के पवित्र माह में भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए अब घर बैठे ही शुद्ध गंगाजल उपलब्ध होगा. डाक विभाग ने लोगों की आस्था को देखते हुए यह फैसला लिया है. राजधानी लखनऊ के डाकघर में गंगाजल बिक्री को शुरू कर दिया गया है.

डाक विभाग ने शुरू की सेवा.
डाक विभाग ने शुरू की सेवा.

लखनऊ: इस वर्ष सावन में भगवान शिव का गंगोत्री के पवित्र गंगाजल से अभिषेक करने के लिए बनारस या हरिद्वार नहीं जाना पड़ेगा. इस साल यह सुविधा डाक विभाग उपलब्ध करा रहा है. राजधानी स्थित प्रधान डाकघर सहित चुनिंदा डाकघरों से शुद्ध गंगाजल खरीद सकते हैं.


लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि मात्र 30 रुपये में 250 मिलीलीटर गंगाजल डाकघरों से मंगाया जा सकता है. लखनऊ जीपीओ, चौक सहित सभी प्रधान डाकघरों में इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं.

सावन महीने में भगवान भोलेनाथ का अभिषेक या अन्य अनुष्ठान के लिए गंगाजल लाने के लिए अब किसी को भी गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, इलाहाबाद और बनारस जाने की जरूरत नहीं है. अब डाकघरों के माध्यम से गंगाजल उपलब्ध होगा. लोगों को घर बैठे यह सुविधा प्रदान की जा रही है.

लोग हो सकेंगे लाभान्वित
कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि गंगाजल बिक्री से किसी प्रकार का लाभ कमाने का मकसद नहीं है, बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की असीम आस्था और विश्वास को देखते हुए यह फैसला लिया है. इससे लोगों को लाभ मिलेगा.

Last Updated : Jul 13, 2020, 9:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details