उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस दिवाली वर्चुअल दीप जलाकर पाएं रामलला का आशीर्वाद

By

Published : Nov 8, 2020, 3:51 PM IST

अयोध्या में इस बार दीपावली के मौके पर श्रीराम दरबार में वर्चुअल दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए एक ऐसा पोर्टल तैयार किया जा रहा है, जहां श्रद्धालु वर्चुअल दीप जला सकेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

लखनऊ: अयोध्या में दिवाली के मौके पर योगी सरकार वर्चुअल दीपोत्सव का आयोजन कर रही है. इस बार अयोध्या दीपोत्सव में करोड़ों राम भक्त श्री रामलला दरबार में वर्चुअल हाजिरी लगाएंगे. बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव में वर्चुअली सहभागिता कर रहे हैं.

जलाए जाएंगे वर्चुअल दीप
करीब पांच शताब्दी की प्रतीक्षा के बाद अब श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का सपना पूरा हो रहा है. ऐसे में कोई भी श्रद्धालु राम दरबार में आस्था दीप जलाने से वंचित न रहे, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एक ऐसा पोर्टल तैयार कराया जा रहा है जहां वर्चुअल दीप जलाए जा सकेंगे.

वास्तविक जैसा अनुभव देगा वर्चुअल दीपोत्सव
प्रदेश सरकार द्वारा तैयार कराया जा रहा यह अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव प्लेटफार्म बिल्कुल वास्तविक जैसा अनुभव देगा. पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की तस्वीर होगी. जिसके समक्ष वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा. यहां श्रद्धालु अपनी श्रद्धा के अनुसार मिट्टी, तांबे, स्टील और किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन कर सकेंगे. इतना ही नहीं घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा. सबसे खास बात यह है कि श्रद्धालु मेल या फीमेल जो भी हो वर्चुअल वैसे ही हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे. दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर रामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी किया जाएगा. सरकार की ओर से 13 नवंबर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पूर्व ही यह वेबसाइट आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगी. बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव में वर्चुअली सहभागिता कर रहे हैं.

साढ़े 5 लाख दीप जलाने की तैयारी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या दीपोत्सव को भव्य-दिव्य बनाने के निर्देश दिए हैं, लेकिन यह स्पष्ट कहा है कि कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं होना चाहिए. प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. जितने भी कार्यक्रम होंगे सभी में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि दीपोत्सव पर राम की पैड़ी के साथ सभी मठ मंदिरों और घरों में ऐसे दीप जलेंगे, जिससे राम नगरी अयोध्या दीप के प्रकाश से पूरी तरह से अलोकित हो जाए. इस बार करीब साढ़े 5 लाख दीप जलाने की तैयारी है.

मुख्यमंत्री योगी रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियों का अवलोकन करेंगे साथ ही श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप की आरती कर श्रीराम का राज्याभिषेक करेंगे और जन्मभूमि परिसर में रामलला की आरती भी उतारेंगे. इन सारी तैयारियों पर मुख्यमंत्री की सीधी नजर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details